DDA प्रधानमंत्री उदय योजना ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म 2020 – अवैध कॉलोनियों में मकान / फ्लैट का मिलेगा मालिकाना हक

DDA PM UDAY Yojana का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें / आवेदन भरने की फीस से लेकर अवैध कॉलोनियों में मकान / फ्लैट का मालिकाना हक कैसे मिलेगा - पूरी जानकरी
Read in English Updated: By: 1 Comment - Leave a Comment

दिल्ली सरकार अनधिकृत कॉलोनियों के लोगों को प्रधानमंत्री उदय योजना के तहत मालिकाना हक देने के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित कर रही है। यह सरकारी योजना उन लोगों के लिए है जो राजधानी दिल्ली में अवैध कॉलोनियों में रहते हैं। प्रधानमंत्री उदय योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके वे अपने घरों के लिए मालिकाना हक ले सकते हैं यानि मकान की रजिस्ट्री के लिए पीएम उदय योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना होगा। पहले इस योजना के लिए राज्य सरकार द्वारा कोई पोर्टल लॉन्च नहीं किया गया था पर अब अनधिकृत कॉलोनियों में अपने घरों की रजिस्ट्री के लिए delhi.ncog.gov.in पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण किया जा सकता है।

DDA प्रधानमंत्री उदय योजना 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के बाद लोगों से बहुत ही मामूली शुल्क लिया जाएगा जिसके बाद रजिस्ट्री के कागजात उनको सौंप दिये जाएंगे। जैसा की सभी को पता है अवैध कॉलोनियां हमेशा से चुनाव का मुद्दा रही हैं पिछले वर्ष 2019 में प्रधानमंत्री मोदी ने खुद अनधिकृत कॉलोनियों की आरडब्ल्यूए के लोगों के सामने पीएम उदय योजना का ऐलान किया था।

जब तक किसी मकान के रजिस्ट्री के कागज नहीं होते तब तक उस पर बैंक से लोन भी नहीं लिया जा सकता पर अब DDA प्रधानमंत्री उदय योजना के तहत ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म भर कर मालिकाना हक प्राप्त कर लेने के बाद बैंक से लोन भी आसानी से लिया जा सकता है।

दिल्ली पीएम उदय योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2020

दिल्ली में इस DDA प्रधानमंत्री उदय योजना 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है इसके लिए निम्न्लिखित प्रक्रिया है:

  • इच्छुक लोग दिल्ली के आधिकारिक DDA पीएम उदय योजना के पोर्टल https://delhi.ncog.gov.in/login पर जा सकते हैं।
  • यहाँ पर होम पेज पर “Registration” के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

    PM-UDAY Yojana Registration Application
    PM-UDAY Yojana Registration Application
  • Registration के बटन पर क्लिक करने के बाद DDA प्रधानमंत्री उदय योजना 2020 के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा।

    DDA PM-UDAY Online Registration Form
    DDA PM-UDAY Online Registration Form
  • DDA PM-UDAY Online Registration Form 2020 में पूछी गई जानकारी को भर कर नीचे दिये गए “Submit” के बटन पर क्लिक करके अपना पंजीकरण पूरा कर लेना है।

आवेदन द्वारा DDA PM-UDAY Online Registration Form सफलतापूर्वक जमा करने के बाद मोबाइल फोन पर ई-मेल या मैसेज द्वारा पावती प्राप्त होगी जिसको आगे के लिए सेव करके भी रख सकते हैं।

PM उदय योजना फ्लैट / मकान ऑनलाइन पंजीकरण

ऊपर दिये गए स्टेप्स के जरिये रजिस्ट्रेशन आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा जिसके बाद लॉगिन करने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है:

  • रजिस्ट्रेशन कर लेने के बाद होम पेज पर जाना है और “File Application” के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • जिसके बाद पीएम उदय योजना के तहत अवैध फ्लैट / मकान रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।

    DDA Unauthorised Colonies House Registry Application Form
    DDA Unauthorised Colonies House Registry Application Form
  • यहाँ पर आवेदक को अपना मोबाइल नंबर डालना है और “Send OTP” पर क्लिक करना है।
  • जिसके बाद फोन पर ओटीपी मिलेगा इसको भर कर “Login” कर लेना है बस इसके बाद आपका आवेदन पूर्ण रूप से स्वीकार कर लिया जाएगा।

DDA PM-UDAY Online Login करने के बाद आप “Preview Draft” के बटन पर क्लिक कर सकते हैं जहां पर अपने हस्ताक्षर अपलोड करने होंगे। यहाँ पर आवेदक द्वारा भरें हुए फॉर्म को देखा जा सकता है की उसके द्वारा भरा गया विवरण सही है या नहीं।

दिल्ली अवैध कॉलोनी मकान / फ्लैट के आवेदन की स्थिति

अनधिकृत कॉलोनियों में मकान या फ्लैट के लिए किए गए ऑनलाइन आवेदन की स्थिति की जांच भी इसी पोर्टल के माध्यम से की जा सकती है:

  • पहले की तरह ही https://delhi.ncog.gov.in/login पर जाना है।
  • होम पेज पर दो ऑप्शन दिखेंगे ‘Published Applications’ और ‘Disposed Applications’ इसमें आपको पहले वाले विकल्प पर क्लिक करना है।

    PM Uday Published Disposed Applications
    PM Uday Published Disposed Applications
  • Published Applications के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद दिल्ली अवैध कॉलोनी मकान / फ्लैट के आवेदन की स्थिति का पेज खुल जाएगा जैसा की नीचे इमेज में दिखाया गया है:

    PM-Uday Yojana Published Application Status
    PM-Uday Yojana Published Application Status
  • यहाँ पर आवेदक को PM-UDAY case ID, colony name & number, name of applicant, application submission date, address, plot number, floors of which applied, street आदि की जानकारी मिल जाएगी।
  • अगर आवेदक अस्वीकृत आवेदनों की लिस्ट देखना चाहता है तो वे “Disposed Applications” के लिंक पर क्लिक कर सकते हैं जिसके बाद जो आवेदन निरस्त कर दिये गए हैं उसकी सूची खुल जाएगी

    PM-Uday Yojana Disposed Application Status
    PM-Uday Yojana Disposed Application Status

प्रधानमंत्री उदय योजना मकान / फ्लैट रजिस्ट्रेशन फीस

100 गज तक के प्लॉट पर मुश्किल से 5,000 रुपये से भी कम का रजिस्ट्री शुल्क सरकार द्वारा निर्धारित किया गया है जैसे की अगर सर्किल रेट के अनुसार देखा जाये तो 20,000 रुपये प्रति वर्गमीटर वाले एरिया में एक प्लॉट पर 4 फ्लैट बने हैं तो 5000 रुपये 4 फ्लैटों में बट जाएंगे। अवैध फ्लैट और मकान के रजिस्ट्रेशन को कई सालों से दिल्ली की सत्ता में काबिज सरकारों ने लटका कर रखा हुआ था जिसको प्रधानमंत्री ने हरी झंडी दे दी है।

किसी ने मकान पावर ऑफ अटार्नी पर खरीदा है तो उसको सब पुरानी खरीद-फरोख्त के कागजों को दिखाने की जरूरत नहीं होगी वह केवल अंतिम पावर ऑफ अटार्नी दिखा सकता है और वही सबसे ज्यादा जरूरी है। केंद्र सरकार के इस फैसले से इन कॉलोनियों में रहने वाले 40 लाख से अधिक लोगों को लाभ पहुंचेगा।

Content Source / Reference Link: https://www.amarujala.com/delhi-ncr/online-application-for-unauthorized-colonies-soon-ownership-granted-under-pradhan-mantri-uday-yojana SAVE AS PDF
Related Content

1 thought on “DDA प्रधानमंत्री उदय योजना ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म 2020 – अवैध कॉलोनियों में मकान / फ्लैट का मिलेगा मालिकाना हक”

Leave a Comment

Sarkari Yojana App
CLOSESHARE ON: