दिल्ली मुख्यमंत्री आवास योजना 2020 – लाभार्थी सूची | झुग्गियों में रहने वालों को मिलेंगे पक्के मकान

Read in English
Views: 4662 | Dated: December 27, 2019 | Updated On: December 27, 2019 | By: Karan Chhabra |
दिल्ली मुख्यमंत्री आवास योजना 2020 – लाभार्थी सूची | झुग्गियों में रहने वालों को मिलेंगे पक्के मकान

दिल्ली सरकार ने झुग्गियों में रहने वाले लोगों के लिए मुख्यमंत्री आवास योजना 2020 (Delhi Mukhyamantri Awas Yojana List) शुरू कर दी है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले लोगों को नए साल का तोहफा देते हुए पक्का मकान देने की इस सरकारी योजना (CM Kejrival Housing Scheme for Jhuggi Jhopadi (JJ) Cluster Residents) को शुरू कर दिया है। राजधानी में झुग्गियों में रह रहे लोगों की यह सीएम केजरीवाल से मांग थी की वो कब उनके पक्ष में किसी आवास योजना की घोषणा करेंगे। उनकी मांग को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को आवास योजना के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी है।

दिल्ली मुख्यमंत्री आवास योजना 2020 (AAP Govt. Housing Scheme for JJ Cluster Residents) की शुरुआत सीएम केजरीवाल ने 65,000 झुग्गी परिवारों को सर्टिफिकेट देकर करी। जिसकी जानकारी भी उन्होने अपने अधिकारिक ट्विटर अकाउंट के माध्यम से लोगों के साथ साझा करी। मुख्यमंत्री का ऑफिसियल ट्वीट आप नीचे देख सकते हैं।

उन्होने सीएम हाउसिंग स्कीम (Mukhyamantri Awas Yojana List 2020) को शुरू करने के बाद भाषण में यह भी कहा की जब तक इन लोगों को अपना पक्का मकान नहीं मिल जाता तब तक किसी की भी झुग्गी तोड़ी नहीं जाएगी। राजधानी के हर नागरिक को एक अच्छी ज़िंदगी मिल सके इसके लिए हर प्रयास कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री आवास योजना 2020 – लाभार्थी सूची

दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड (Delhi Urban Shelter Improvement Board – DUSIB) ने इसके लिए जून 2019 में डिमांड सर्वे भी शुरू किया था। इसके अलावा डीडीए डिमांड सर्वे 2019 डेटाबेस आप ऑनलाइन देख सकते हैं। दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड को ही प्रदेश की सरकार ने झुग्गी-झोपड़ियों वाले लोगों के लिए पक्का मकान बनाने के निर्देश दिये हैं। सर्वे के अनुसार अब तक 65,749 झुग्गियों की मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत सूची (Delhi Mukhyamantri Awas Yojana 2020 List of Beneficiaries) तैयार की गई है। जिनको अभी के चरण में आवास दिया जाएगा।

बाकी अभी भी सर्वे चल रहा है और आगे आने वाले चरणों में उनको भी पक्का आवास दिया जाएगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा की वह प्रदेश के हर नागरिक को एक अच्छा जीवन देने की कोशिश कर रहे हैं। पहले उन्होने पानी फ्री करा और फिर बिजली सस्ती करी और बहुत सी योजनाएँ शुरू करी है।

उन्होंने यह भी कहा की “यह प्रमाण पत्र आपकी झुग्गी झोपड़ी के न टूटने, उन पर कब्जा न होने और पक्के घर मिलने का आश्वासन है।”

सीएम केजरीवाल आवास योजना 2020 – प्रमाण पत्र जानकारी

सीएम हाउसिंग स्कीम में दिये जाने वाले प्रमाण-पत्र (Mukhyamantri Awas Yojana Certificates) में निम्न्लिखित जानकारी उपलब्ध होगी:

  • घर के मुखिया का नाम
  • परिवार के सभी सदस्यों की फोटो
  • कोड नंबर
  • दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड द्वारा किए गए सर्वे का नंबर
  • वोटर आईडी आर्ड नंबर

इस अवसर पर केजरीवाल ने यह भी कहा कि पिछले 70 वर्षों में किसी भी सरकार ने झुग्गी झोंपड़ी में रहने वाले लोगों के लिए कुछ नहीं किया है। उन्होंने कहा कि वितरित किए गए प्रमाण पत्र यह सुनिश्चित करेंगे कि इन झुग्गी झोपड़ियों को भविष्य में ढहाया नहीं जाएगा। जब तक उनके लोगों को पक्का घर ना मिल जाये।

SAVE AS PDF Source / Reference Link: https://www.navodayatimes.in/news/khabre/delhi-cm-arvind-kejriwal-mukhyamantri-awas-yojna-home-home-for-slum-area/132597/
Related Content