दिल्ली मुफ्त वाई-फाई योजना 2019 – 11 हजार हॉटस्पॉट लगाए जाएंगे – जानें कैसे और कितना मिलेगा डाटा

Read in English Updated: By: No Comments - Leave a Comment

दिल्ली सरकार ने राजधानी में रहने वालों लोगों के लिए मुफ्त वाई-फाई योजना (Free Wi-Fi Scheme in Delhi) का ऐलान कर दिया है। जिसके लिए सरकार ने लोगों को फ्री वाई-फाई (Delhi Govt Free WiFi Scheme) देने के लिए सरकारी योजना को शुरू करने के लिए काम शुरू कर दिया है। जब केजरीवाल सरकार वर्ष 2015 में पावर आई थी तब उनके द्वारा लोगों के लिए किए गए 70 वादों में लोगों को एक अच्छा फ्री वाईफाई देने का भी वादा था।

दिल्ली सरकार द्वारा पहले से ही राजधानी में कई जरूरी सार्वजनिक स्थानों पर फ्री वाईफाई (Free Wi-Fi scheme at public places in Delhi) की सुविधा दे रही पर इस बार मुफ्त वाई-फाई योजना 2019 से पूरे प्रदेश को कवर किया जाएगा। कुछ महीनों में इस फ्री वाईफाई स्कीम (Delhi Government Free Wi-Fi scheme 2019) के इम्प्लीमेंटेशन के लिए टेलीकॉम कंपनियों के लिए लोक निर्माण विभाग की ओर से टेंडर निकाले जाएंगे। इसके अतिरिक्त सरकार ने इस योजना का नाम दिल्ली हॉटस्पॉट मॉडल भी रखा है।

दिल्ली हॉटस्पॉट मॉडल योजना 2019 में लगभग 11 हजार हॉटस्पॉट बनाये जाएंगे और 1 लाख 40 हजार के लगभग सीसीटीवी कैमरा भी लगाए जाएंगे।

दिल्ली मुफ्त वाई-फाई योजना 2019

सभी उपभोक्ता राउटर के 50 मीटर के दायरे में आ कर फ्री वाई-फाई योजना में मुफ्त इंटरनेट सुविधा (Free Internet Service in Delhi) का लाभ ले सकते हैं। हर एक यूजर को 200 एमबीपीएस की स्पीड से हर महीने 15 जीबी तक का डेटा मिलेगा। मुफ्त इंटरनेट सेवा को सभी तक सुचारु रूप से पहुंचाने के लिए बस कतारों में, पार्क और मुहल्ला क्लीनिक, सामुदायिक स्थानों, मार्केट या बिल्डिंग के पास और इनके अलावा बस अड्डों पर भी 4,000 हॉटस्पॉट लगाए जाएंगे।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के अनुसार लोगों को मिलने वाली इस योजना में इंटरनेट की स्पीड 100 से 150 एमबीपीएस होगी और किसी-किसी जगह पर 200 एमबीपीएस तक की डेटा स्पीड मिलेगी और पूरी दिल्ली में वाईफाई योजना के नेटवर्क से लगभग 22 लाख लोगों को एक साथ इंटरनेट की उपलब्धता मिलेगी।

Delhi Free Wifi Scheme Public Places
Delhi Free Wifi Scheme Public Places

एक हॉटस्पॉट में लगभग 150 से 200 उपयोगकर्ता फ्री इंटरनेट सेवा का उपयोग कर सकेंगे। जिसके लिए सरकार ने लगभग 100 करोड़ रूपये भी आवंटित कर दिये है। लोगों का फ्री इंटरनेट सेवा को इस्तेमाल करने से किसी भी प्रकार का डेटा लीक या ब्रीच ना हो इसके लिए भी अलग से आईटी विभाग बनाया जाएगा।

दिल्ली मुफ्त वाई-फाई योजना 2019 इम्प्लीमेंटेशन

मुफ्त वाई-फाई (Delhi govt. Free Internet scheme) देने के लिए हर विधानसभा क्षेत्र में 100 हॉटस्पॉट लगाए जाएंगे। इसके अलावा दिल्ली के सभी 4 हजार बस स्टाप पर भी मुफ्त वाई-फाई के लिए हॉटस्पॉट लगाए जाएंगे। इस तरह से पहले चरण में पूरी दिल्ली में 11 हजार हॉटस्पॉट लगाए जाएंगे।

कैसे मिलेगी सुविधा

फ्री इंटरनेट सुविधा (Free Internet scheme at Public Places in Delhi) का लाभ उठाने के लिए जरूरी प्रक्रिया पूरी करनी होगी जिसके बाद लोगों के मोबाइल पर एक ओटीपी नंबर आएगा। वह वन टाइम पासवर्ड पास के हॉटस्पॉट से जुडने में मदद करेगा। इसी तरह हर महीने अलग ओटीपी नंबर मिला करेगा।

इसके अलावा 600 करोड़ की लागत से प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 2-2 हजार अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे भी केजरीवाल सरकार लगाएगी।

SAVE AS PDF
Related Content

Leave a Comment

Sarkari Yojana App
CLOSESHARE ON: