दिल्ली मुफ्त बस, मेट्रो यात्रा योजना 2019 – महिलाओं, बुजुर्गों व छात्रों को फ्री परिवहन के लिए मिलेगा गुलाबी टिकट

Read in English Updated: By: No Comments - Leave a Comment

दिल्ली सरकार ने महिलाओं को सुरक्षित यात्रा देने के लिए हाल ही में मुफ्त बस, मेट्रो यात्रा योजना 2019 (Delhi Free Metro / Bus Ride Scheme) की घोषणा करी थी जिसको डीटीसी और क्लस्टर बसों में मुफ्त (Delhi CM Free Bus Metro Ride Scheme) सफर की इस फ्री यात्रा योजना को सोमवार को डीटीसी बोर्ड की बैठक से मंजूरी मिल गई। कैबिनेट द्वारा प्रस्तावित नोट के मुताबिक आज 29 अक्तूबर भैया दूज के दिन से दिल्ली की सड़कों पर चलने वाली डीटीसी और क्लस्टर बसों में महिलाएं बिना किराया दिये मुफ्त यात्रा कर सकेंगी।

दिल्ली मुफ्त बस, मेट्रो यात्रा स्कीम 2019 के तहत महिलाओं को डीटीसी और क्लस्टर बसों में बिना पैसे दिये गुलाबी टिकट (Gulabi Ticket Under Free Bus Metro Ride Scheme) उपलब्ध कराया जाएगा। जिसका इस्तेमाल इस सरकारी योजना के अंतर्गत फ्री यात्रा का लाभ लेने के लिए किया जा सकता है। अभी के मुफ्त यात्रा का सारा खर्च केजरीवाल सरकार वहन करेगी।

दिल्ली में मुफ्त बस, मेट्रो सवारी योजना एक तरह की वैकल्पिक योजना है जिसकी सब्सिडी किसी पर भी लागू नहीं होगी मतलब अगर महिलाएं टिकट खरीदने के लिए सक्षम हैं तो वे टिकट खरीद सकती हैं पर यह याद रखें की उन्हे किसी भी तरह की सब्सिडी या यात्रा टिकट (Free Bus Metro Ride Scheme – Gulabi Ticket) पर छूट नहीं मिलेगी।

दिल्ली मुफ्त बस, मेट्रो यात्रा योजना 2019 – लाभ

राजधानी में इस तरह की मुफ्त सवारी योजना (CM Kejrival Free Bus Metro Ride Scheme – Pink Ticket) के शुरू हो जाने से लगभग 12 लाख से अधिक महिलाओं को लाभ मिलेगा और केजरीवाल सरकार का कहना है की इससे महिलाओं की सुरक्षा में भी बढ़ोतरी होगी। परिवहन मंत्री और बोर्ड चेयरमैन कैलाश गहलौत की अध्यक्षता में हुई बैठक में डीटीसी को इस योजना (CM Kejrival Free Bus Metro Ride Scheme) को लागू करने के लिए तैयारी शुरू करने के निर्देश भी दिए गए हैं की जल्दी से जल्दी इसको शुरू करने की रिपोर्ट सरकार को सौंपे। क्यूंकि मुफ्त बस, मेट्रो सवारी योजना 2019-20 को सरकार त्योहार के समय में शुरू करना चाहती है।

  • मुफ्त बस, मेट्रो यात्रा योजना कुल बजट : डीटीसी बसों में 90 करोड़ और क्लस्टर बसों में 50 करोड़ कुल 140 करोड़
  • लाभार्थियों की संख्या : 12 लाख महिला लाभार्थी
  • लॉन्च की तारीख : 29 अक्टूबर 2019

आप सरकार के अनुसार दिल्ली मुफ्त बस, मेट्रो यात्रा स्कीम (AAP Govt. Free Bus Metro Ride Scheme) को सफलतापूर्वक चलाने के लिए केंद्र सरकार से किसी भी तरह की मदद नहीं ले रही है। क्यूंकि महिलाओं को मुफ्त यात्रा का लाभ देने के लिए डीटीसी पिंक टिकट छपवाएगी। प्रत्येक डीटीसी गुलाबी टिकट (AAP Govt. Free Bus Metro Ride Scheme Pink Ticket) का मूल्य 10 रुपये होगा पर महिलाओं से पैसे नहीं लिए जाएंगे।

मुफ्त बस, मेट्रो सवारी योजना 2019 किन बसों में मिलेगा लाभ

वर्तमान में दिल्ली की सड़कों पर डीटीसी की 3781 और क्लस्टर की करीब 1704 बसें चल रही हैं। इन सभी में अभी इलेक्ट्रानिक टिकटिंग मशीन द्वारा टिकट दिया जाता है। पर फ्री मेट्रो,बस सवारी योजना दिल्ली के लागू हो जाने के बाद डीटीसी या क्लस्टर बसें महिलाओं को जितने टिकट जारी करेंगी उनके हिसाब से सरकार उन्हें पैसे देगी। मतलब की सभी डीटीसी और क्लस्टर बसों में महिलाओं को अब से पिंक टिकट से यात्रा करनी पड़ेगी जिसका उनसे किसी भी तरह का पैसा नहीं लिया जाएगा।

बोर्ड की मंजूरी के बाद गुलाबी टिकट (Delhi Govt. Free Bus Metro Ride Scheme Pink Ticket) की प्रिंटिंग का काम भी शुरू किया जाएगा। इस योजना से बसों पर यात्रियों का दबाव बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। क्यूंकि किसी स्कीम के लाभ होते हैं तो वहीं कुछ लोग ऐसे होते हैं जो उनके लिए चलाई गयी कल्याणकारी योजनाओं का गलत इस्तेमाल करते हैं।

दिल्ली सरकार को मेट्रो स्टेशन पर बिना वजह बैठी हुई महिलाओं और लड़कियों जो अपने दोस्तों या रिशतेदारों के साथ आती हैं उनके लिए भी कुछ करना होगा वरना मेट्रो में आने वाले समय में यह भीड़ बढ़ती ही जाएगी और इससे सही में जो लोग काम के लिए घर से निकल रहें हैं उन्हे परेशानी होगी।

Delhi Government Schemes 2021दिल्ली सरकारी योजना हिन्दीPopular Schemes in Delhi:दिल्ली राशन कूपन ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण - Delhi Temporary Ration Card Coupon Online ApplicationHow to Apply for Temporary Ration Card Coupon in DelhiDelhi Doorstep Service Delivery Services List

मुफ्त बस, मेट्रो सवारी योजना कब तक चलेगी

अभी के लिए इस योजना को 29 अक्टूबर को भाई दूज पर शुरू किया जाएगा और मार्च 2020 तक चलाया जाएगा और जैसे-जैसे इसको कामयाबी मिलती जाएगी सरकार आने वाले समय में इसको आगे बढ़ा सकती है। जैसा की फ्री बस, मेट्रो योजना से बसों और मेट्रो में भीड़ बढ़ने की पूरी संभावना है इसके लिए सरकार ने पहले ही अतिरिक्त 300 इलेक्ट्रिक बसों को खरीदने का ऑर्डर दे दिया है।

फ्री-राइड स्कीम में गुलाबी टिकट एक तरह की आईडी कार्ड की तरह भी काम करेगी जिसको गले में लटका कर वे किसी भी बस में मुफ्त सवारी कर सकती हैं। सीएम अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर दिल्ली मेट्रो में इसकी 50:50 की भागीदारी देने के लिए भी कहा था पर केंद्र सरकार इससे सहमत नहीं है।

बुजुर्गों व छात्रों के लिए मुफ्त बस, मेट्रो सवारी योजना

सीएम अरविंद केजरीवाल ने भाईया दूज वाले दिन “Arvind Kejrival Mobile App” के माध्यम से बताया कि दिल्ली की सार्वजनिक बसों में अब से महिलाओं की तरह बुजुर्गों और तमाम छात्रों को भी नि:शुल्क यात्रा करने की सुविधा दी जाएगी जिसके लिए सरकार मसौदे पर काम कर रही है। उन्होने यह भी बताया की भैया दूज वाले दिन शुरू की गई यह सेवा महिलाओं के लिए उनके भाई अरविंद केजरीवाल की तरफ से एक छोटा सा तोहफा है।

इसके साथ ही बसों में मार्शलों की तैनाती के बारे उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उन्हें सभी सार्वजनिक बसों में तैनात किया जाएगा। अभी के लिए मेट्रो ट्रेन में निशुल्क यात्रा की सेवा शुरू नहीं की गई है जिसके लिए सरकार ने थोड़ा और वक्त मांगा है।

SAVE AS PDF
Related Content

Leave a Comment

CLOSESHARE ON: