दिल्ली डोरस्टेप डिलिवरी स्कीम फेज 2 – 35 अधिक सेवायें जोड़ी जाएंगी

Dated: December 7, 2018 | Updated On: April 10, 2019 | By: Karan Chhabra | |
Delhi Doorstep Delivery Scheme 2nd Phase 35 Public Services Added

दिल्ली सरकार ने राज्य के नागरिकों के लिए घर पर ही उपलब्ध कराई जाने वाली सार्वजनिक सेवाओं को डोरस्टेप डिलीवरी स्कीम फेज 2 (Doorstep Delivery Scheme) के तहत बढ़ा दिया है। पहले दिल्ली सरकार Doorstep Delivery Scheme में 40 सेवायें देती थी पर अब डोरस्टेप डिलीवरी स्कीम फेज 2 (Sarkar Aapke Dwaar) में 35 और पब्लिक सर्विसेस जोड़ने का निर्णय लिया गाय है। प्रदेश के लोग अब आसानी से 1076 पर कॉल करके अपनी डिटेल्स रजिस्टर कर सकते है जिसके बाद मोबाइल सहायक उनके घर आकर इन 75 सेवाओं का लाभ उपलब्ध कराएगा।

दिल्ली में जब जनवरी 2018 में यह Doorstep Delivery Scheme लॉंच हुई थी तब दिल्ली के नागरिक चाहते थे की इस सरकारी योजना में बड़ी संख्या में सार्वजनिक सेवाओं को जोड़ा जाये। दिल्ली सरकार ने राज्य के नागरिकों को ज्यादा से ज्यादा लाभ हो इसीलिए उन्होने और अधिक सेवाओं को जोड़ने का निर्णय लिया। राज्य सरकार का कहना है की इस महीने के अंत तक डोरस्टेप डिलीवरी स्कीम में 35 अन्य सुविधाएं जोड़ दी जाएंगी।

राज्य सरकार और संबन्धित विभाग के बीच परामर्श के बाद इन 35 सेवाओं को इस योजना के फेज 2 में जोड़ दिया जाएगा।

डोरस्टेप डिलीवरी स्कीम दिल्ली – Doorstep Delivery Scheme Phase 2

फेज 2 में दिल्ली परिवहन निगम, दिल्ली औद्योगिक और इनफ्रास्ट्रक्चर विकास निगम, दिल्ली पर्यटन विभाग और दिल्ली उच्च शिक्षा की सेवाओं को डोरस्टेप डिलीवरी योजना के दूसरे चरण में शामिल किया गया है। श्रम, सामाजिक कल्याण विभाग, खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभागों की सेवाओं को भी इसमें जोड़ा गया है।

डोर स्टेप डिलीवरी योजना 1076 हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करने के बाद कॉल सेंटर अधिकारी आपकी सेवा की जानकारी आपसे लेगा जिसके बाद आपको उस सेवा में लगने वाले दस्तावेज़ की सूची और उस सेवा में कितने रूपये आपको भुगतान करने है ये सब बता देगा। अपॉइंटमेंट की कन्फर्मेशन मिलने के बाद सरकार आपके घर एक फैसिलिटेटर (Mobile Sahayak) घर पर या कार्यालय में भेजेगी। मोबाइल सहायक द्वारा डोरस्टेप डिलीवरी के लिए आपको 50 रूपये का अलग से भुगतान करना होगा।

दिल्ली में Doorstep Delivery Scheme के दूसरे चरण की शुरूआत होने के बाद नागरिक निम्न्लिखित सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे:

डोरस्टेप डिलीवरी स्कीम दूसरे चरण की नयी सेवायें
मोटर वाहन टैक्स का भुगतान
सीजनल बस पास के लिए आवेदन
राशन कार्ड में नए सदस्यों का नाम जोड़ना / राशन कार्ड पते में कुछ बदलाव करना
ड्राइविंग लाइसेंस में वाहन की नई क्लास जोड़ना
ब्रैड और ब्रेकफ़ास्ट योजना रजिस्ट्रेशन
धार्मिक यात्रा पैकेज बुक करना
फार्मेसी लाइसेंस का नया / रिन्यूअल कराना

इन सेवाओं के लिए दिल्ली कॉल सेंटर में प्रति दिन लगभग 2,000 कॉल आते है और लगभग 1,000 अपॉइंटमेंट बुक की जाती है। इन सेवाओं को सुचारु रूप से चलाया जा सके इसके लिए दिल्ली सरकार ने कॉल सेंटर में पहले से ही मोबाइल सहायकों और फोन लाइनों की संख्या बढ़ा दी है।

Related Content