केजरीवाल सरकार पीएम जन आरोग्य योजना – आयुष्मान भारत दिल्ली में करेगी शुरू

Read in English Views: 953

पूरे देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने अपने बजट सत्र (23 मार्च 2020) के दौरान बड़ा फैसला लेते हुए पीएम जन आरोग्य योजना – आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana – AB-PMJAY) को राजधानी दिल्ली में शुरू करने का फैसला किया है। इसका मतलब मोहल्ला क्लीनिक के साथ-साथ दिल्ली में यह सरकारी योजना (AB-PMJAY) भी लागू होगी। राजधानी दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार को अपने द्वारा 6ठी बार बजट सत्र के दौरान प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना 2020 (Ayushman Bharat Scheme Implementation in Delhi) को अगले वित्त वर्ष के लिए शुरू करने का एलान कर दिया है। आयुष्मान भारत योजना 2020 से प्रत्येक परिवार (AB-PMJAY Beneficiaries) को प्रति वर्ष 5 लाख रूपये तक का कैशलेस उपचार किसी भी सरकार द्वारा सूचीबद्ध अस्पताल में मिलेगा।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने राजधानी दिल्ली की सरकार का अगले वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 65,000 करोड़ रुपये का बजट विधान सभा में पेश किया। जहां पर अगले वित्त वर्ष में स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए ही कुल 7,704 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया है। ऐसे संकट के समय में मुख्यमंत्री केजरीवाल द्वारा उठाया गया यह कदम लाखों लोगों को लाभ पहुंचाएगा।

केंद्र सरकार प्रधानमंत्री जन औषधि योजना (PMJYM) या आयुष्मान भारत योजना (ABY) को पहले ही 25 सितंबर 2018 से लागू कर चुकी है। जिसमें अभी तक देश के 10.74 करोड़ परिवारों को इसका सीधा लाभ मिला है।

दिल्ली आयुष्मान भारत – पीएम जन आरोग्य योजना

देश की राजधानी दिल्ली में भी उसी फॉर्मूला के तहत आयुष्मान भारत योजना को लागू करने का काम शुरू हो चुका है जैसा केंद्र सरकार के अनुसार होता है मतलब जिन भी परिवारों का नाम सामाजिक आर्थिक जनगणना (SECC 2011) के अंतर्गत आता है उनही लोगों को दिल्ली में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना 2020 का लाभ दिया जाएगा। सभी नागरिकों के लिए कॉल सेंटर 14555 की सुविधा उपलब्ध रहेगी जिस पर कॉल करके लाभार्थी किसी भी प्रकार की योजना से जुड़ी समस्या यहाँ पर बता सकते हैं।

उप मुख्यमंत्री सिसोदिया ने कहा की वे 6ठी बार बजट सुना रहे हैं उन्होने यह भी कहा की दिल्ली के नागरिकों ने केजरीवाल सरकार के मॉडल पर भरोसा जताया है। बजट ऐसे समय मे पेश हो रहा है, जब कोरोना वायरस की चपेट में कई मौत हो चुकी है। ऐसे में आम आदमी पार्टी की सरकार ने भी दिल्ली में आयुष्मान भारत – प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Delhi Ayushman Bharat – PM Jan Arogya Yojana 2020-21) को शुरू करने का फैसला किया।

इसके अलावा उप मुख्यमंत्री ने यह भी बताया की बिजली बिल पर मिलने वाली सब्सिडी भी अगले वित्त वर्ष तक जारी रहेगी इसके लिए भी 2,028 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है।

दिल्ली प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना 2020 – इलाज पैकेज

आम आदमी पार्टी द्वारा शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat – PM Jan Arogya Yojana Packages) में इलाज के कुल 1,354 पैकेज शामिल किए गए हैं, जिनमें से कुछ निम्न्लिखित हैं:

  • कैंसर सर्जरी और कीमोथेरपी
  • रेडिएशन थेरपी
  • हार्ट बाइपास सर्जरी
  • न्यूरो सर्जरी
  • रीढ़ की सर्जरी
  • दांतों की सर्जरी
  • आंखों की सर्जरी
  • एमआरआई
  • सीटी स्कैन

दिल्ली विधान सभा बजट 2020-21

17 नई स्कूल बिल्डिंग बनाने का प्रस्ताव : मनीष सिसोदिया ने कहा कि इस बजट में स्कूली बच्चों को अखबार पढ़ने की सुविधा देंगे, साथ ही अंग्रेजी स्पीकिंग के लिए 12 करोड़ रुपए का प्रस्ताव किया गया है। वित्त वर्ष 2020-21 में 17 नई स्कूल बिल्डिंग बनाने का प्रस्ताव भी रखा है। डिजिटल क्लास के लिए 100 करोड़ का प्रस्ताव है और स्कूलों में सीसीटीवी लगाने का काम जून 2020 तक खत्म हो जाएगा।

नए शिक्षा बोर्ड का गठन करेगी दिल्ली : मनीष सिसोदिया ने कहा कि स्कूल कार्ड में छात्र का हेल्थ कार्ड ऐड किया जाएगा। नर्सरी से 8वी तक के पाठ्यक्रमों में बदलाव किए जाएंगे, साथ ही राज्य का दिल्ली का नया बोर्ड का गठन भी कर रहे हैं, करीब 90 स्कूल को सिंगल शिफ्ट में लाने की तैयारी इस साल पूरी हो जाएगी। इसके साथ ही दिल्ली में 45 स्कूल ऑफ एक्सीलेंस खोले जाने का प्रस्ताव भी है।

SAVE AS PDF
Related Content

Leave a Comment

Sarkari Yojana App Download
CLOSESHARE ON: