DDA आवास योजना 2018 – जून में हो सकती है 21,000 घरों के साथ लांच

Views: 1394

दिल्ली विकास प्राधिकरण इस वर्ष जून में 21,000 फ्लैटों के साथ DDA आवास योजना 2018 लॉन्च करने पर विचार कर रहा है। नई आवास योजना में 2016 और 2017 की आवास योजनाओं में आत्मसमर्पण किए गए फ्लैट्स शामिल नहीं होंगे। यह 2018 की नई आवास योजना बड़ी और बेहतर होगी और नए फ्लैट्स न्यूनतम 430 वर्ग फुट क्षेत्र के साथ अधिक बड़े होंगे। इसके अलावा, सभी सफल और योग्य उम्मीदवारों को प्रधान मंत्री आवास योजना (शहरी) के CLSS घटक के अंतर्गत होम लोन अथवा आवास ऋण के ब्याज पर 1.40 लाख रुपये से 2.67 लाख रुपये की सब्सिडी मिल सकती है।

सभी छोटे एक बेडरूम वाले फ्लैट्स हाउसिंग स्कीम 2018 में निचले आय वर्ग (LIG) के लिए शामिल नहीं होंगे। बल्कि, डीडीए ऐसे फ्लैट्स को आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) श्रेणी के तहत रखेगा। इसके अलावा, MIG और HIG श्रेणियों के लिए अलग-अलग फ्लैट होंगे, जिनकी कीमत अभी तक पता नहीं है।

आवेदन करने से पहले सभी आवेदक वसंत कुंज, द्वारका, रोहिणी, नरेला, सिरासपुर, जसोलो में नए भवनों का दौरा कर सकते हैं।

DDA आवास योजना 2018

सभी नव निर्मित एक बेडरूम वाले फ्लैट्स का क्षेत्रफल बढाकर 430 वर्ग फुट कर दिया गया है जबकि पिछली योजना में इस फ्लैट का आकार 323 वर्ग फुट था। इस साल आवास योजना में दो बेडरूम के फ्लैट और तीन बेडरूम वाले फ्लैट्स के अलावा ज्यादातर एक बेडरूम के फ्लैट होंगे।

सभी नव निर्मित फ्लैट्स वसंत कुंज, द्वारका, रोहिणी, नरेला, सिरासपुर में स्थित हैं।

DDA ने आत्मसमर्पण किए गए फ्लैट्स शामिल नहीं हैं क्योंकि 6500 आबंटित फ्लैट एक बार फिर से लौटाए जा सकते हैं। इसके बाद, DDA खरीददारों को आकर्षित करने के लिए अपने घरों के डिजाइन को बदलने पर काम करेगा। इसके अलावा, DDA पहले से आत्मसमर्पण किए गए दो एक बेडरूम फ्लैटों को एक बेडरूम वाले फ्लैट्स में विलय / बदल कर सकता है।

DDA हाउसिंग स्कीम 2018 के तहत 5 साल के लॉक-इन अवधि को भी हटाया जा सकता है जिसके हटने के पश्चात सफल उम्मीदवार अपने फ्लैट को कभी भी बेच सकता है। सभी आवेदक PMAY शहरी के CLSS घटक के अंतर्गत गृह ऋण के लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं।

DDA हाउसिंग स्कीम 2017
पिछले साल आवास योजना में, DDA ने 12,617 फ्लैटों की पेशकश की थी और 46,000 आवेदन फॉर्म प्राप्त हुए थे। हालांकि, बहुत कम आकार और पिछड़े स्थानों के कारण लगभग 6,500 लोगों ने अपने आबंटित फ्लैटों को आत्मसमर्पण कर दिया था। इसके अलावा, अधिकांश आत्मसमर्पण किए गए फ्लैट 323 वर्ग फुट के साथ एक बेडरूम का फ्लैट थे जो कि बहुत छोटे थे।

DDA हाउसिंग स्कीम 2017 के तहत फ्लैटों की कीमत 7 लाख से 1.26 करोड़ के बीच थी। इसलिए, DDA अब आवेदकों को पहली बार DDA हाउसिंग स्कीम 2018 के लिए आवेदन करने से पहले फ्लैट्स पर जाकर जांचने का आग्रह कर रहा है। इस साल आवास योजना में DDA आवास योजना 2017 के आत्मसमर्पण किए गए फ्लैट शामिल नहीं होंगे।

केवल पिछले छह महीनों में DDA द्वारा बनाए गए नए फ्लैटों की पेशकश की जाएगी। दिल्ली विकास प्राधिकरण की आने वाली २०१८ आवास योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट dda.org.in पर विजिट करें।

SAVE AS PDF
Related Content

Leave a Comment

Sarkari Yojana App Download
CLOSESHARE ON: