डीडीए आवास योजना (DDA Housing Scheme) 2017 जल्द ही होगी लांच

Views: 1975

दिल्ली विकास प्राधिकरण ने लगभग DDA आवास योजना 2017 की शुरूआत की तारीख तय कर ली है, यह योजना मई के अंत में या फिर जून में शुरू हो जाएगी। हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, प्राधिकरण ने योजना की सभी औपचारिकताओं को पूरा कर लिया है और फाइल अंतिम स्वीकृति के लिए दिल्ली के उपराज्यपाल के कार्यालय में है।

DDA हाउसिंग स्कीम 2017

उपराज्यपाल द्वारा इस महीने के तीसरे या अंतिम सप्ताह में होने वाले डीडीए अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान अंतिम स्वीकृति प्रदान करने के बाद यह योजना शुरू की जाएगी। DDA आवास योजना 2017 लॉन्च की तारीख अप्रैल 2017 में दिल्ली नगरपालिका चुनाव और नवंबर 2016 में नोटबंदी सहित कुछ अन्य कारणों के चलते कुछ समय के लिए बढ़ा दी गई थी।

प्राधिकरण 2017 आवास योजना के तहत लगभग 13000 फ्लैट्स की पेशकश कर रहा है जिसमें से केवल 3509 2 BHK फ्लैट्स मध्य आय वर्ग (MIG) के लिए हैं जबकि शेष 1 BHK फ्लैट कम आय वर्ग (LIG) के लिए या जनता फ्लैट हैं। DDA ने इस बार फ्लैट्स को बेचने पर लॉक इन अवधि न रखने का निर्णय लिया है जिसका अर्थ है कि मालिक अपने फ्लैट को किसी भी समय बेच सकते हैं।

DDA ने इस बार ड्रॉ विजेता की पंजीकरण राशि को जब्त करने का निर्णय लिया है अगर वह अपने फ्लैट का आत्मसमर्पण करना चाहता है या आवंटन रद्द करना चाहता है। लकी ड्रा विजेता के पास फ्लैट खरीदने या पंजीकरण शुल्क छोड़ने का विकल्प होगा जो कि LIG और जनता फ्लैट्स के लिए 1 लाख रुपए और MIG और HIG फ्लैट्स के लिए 2 लाख रुपए है।

इस योजना के तहत 1 BHK फ्लैट्स की पेशकश की जा रही है जिनमें से ज्यादातर फ्लैट्स वो हैं जिन्हें DDA की 2014 की आवास योजना में विजेताओं ने फ्लैट्स के बहुत छोटे साइज के कारण खरीदने से इन्कार कर दिया था। योजना शुरू होने के बाद, योजना के लिए आवेदन करने के लिए लोगों को लगभग एक महीने का समय दिया जाएगा। इसके बाद, लकी ड्रा में विजेताओं की घोषणा से पहले आवेदनों की जांच में लगभग एक महीने का समय लगेगा।

DDA आवास योजना 2017 के तहत फ्लैटों का मालिकाना हक़ सितंबर-अक्टूबर में दिया जायेगा क्योंकि सोसाइटीज में अधूरा सिविल कार्य उसी समय तक पूरा हो पायेगा।

DDA हाउसिंग स्कीम 2017 में फ्लैट्स का विवरण

नीचे DDA आवास योजना 2017 के तहत शामिल किये जा रहे फ्लैटों का विवरण दिया गया है।

13,148 – फ्लैट्स की कुल संख्या
11,671 – कम आय वर्ग (LIG) के लिए एक बेडरूम का फ्लैट
79 – उच्च आय वर्ग (HIG) के लिए
398 – मध्यम वर्ग आय (MIG) के लिए
563 – EHS (विस्तारयोग्य आवास योजना)
437 – जनता फ्लैट्स

पेशकश किये जा रहे फ्लैट जसोला, सरिता विहार, नरेला, रोहिणी, पश्चिम विहार, जहांगीरपुरी, बिंदापुर, पिटमुपुरा, लोकनायकपुरम, द्वारका, दिलशाद गार्डन, सुखदेव विहार, मुखर्जी नगर में फैले हुए हैं।

DDA आवास योजना 2017 आवेदन पत्र

DDA हाउसिंग स्कीम 2017 के आवेदन फॉर्म पूरे देश के 5 निजी क्षेत्र के बैंकों और 3 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की 450 से अधिक शाखाओं पर उपलब्ध होंगे। DDA आवास योजना के आवेदन के लिए बैंक शाखाओं की विस्तृत सूची योजना शुरू होने के बाद ही उपलब्ध होगी।

इस साल DDA की आधिकारिक वेबसाइट www.dda.org.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन भी आमंत्रित किये जा सकते हैं।

योजना शुरू होने के बाद ही आवेदन प्रक्रिया, योग्य मानदंड, फ्लैट और अन्य जानकारी का पूरा विवरण उपलब्ध होगा।

SAVE AS PDF
Related Content

Leave a Comment

Sarkari Yojana App Download
CLOSESHARE ON: