हरियाणा में दूध, किराना, मेडिकल स्टोर के लिए कर्फ्यू पास ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें

Read in English Views: 1460

देशभर में लगातार बढ़ रहे कोरोनावायरस (कोविड-19) के मामलों को देखते हुए कल केंद्र सरकार ने देश के नागरिकों के लिए 1.79 लाख करोड़ के राहत पैकेज की घोषणा करी थी। इसी बीच हरियाणा सरकार ने भी प्रदेश में नागरिकों के लिए किसी भी तरह के जरूरी सामानों की कमी ना हो इसके लिए दूधवाला, किराना (परचून), मेडिकल स्टोर के लिए कर्फ्यू के समय में एक पोर्टल (Kiryana / Milk / Chemist Shop Registration for Lockdown Passes) शुरू कर दिया है। हरियाणा कोरोना वाइरस पोर्टल पर दूध डेयरी वाला, किराना, केमिस्ट शॉप अपनी दुकान को खोलने के लिए पास ले सकते है जिसके लिए सबसे पहले उन्हे ऑनलाइन पंजीकरण (Kiryana / Milk / Chemist Shop Registration for Lockdown Passes) करना होगा। जिसकी जानकारी आप नीचे आर्टिक्ल में देख सकते हैं।

जैसा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले ही कहा था की देश में सभी जरूरी सामानों की दुकानें खुली रहेंगी और लोगों से अपील भी करी थी की वो बिना वजह दूध, किराना, मेडिकल स्टोर पर भीड़ ना लगायें। खाने-पीने की चीजों की कोई भी कमी नहीं होने दी जाएगी। इसी बात को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी ने सभी डिलीवरी बॉय जो जरूरी सामानों को पहुंचा रहें हैं उन्हे भी हरियाणा कर्फ्यू ई-पास दिया जाएगा।

हरियाणा कर्फ्यू ई-पास रजिस्ट्रेशन (Haryana Kiryana / Milk / Chemist Shop Registration for COVID 19 Lockdown Pass) के अलावा राज्य सरकार ने कोरोना वाइरस के लिए हेल्पलाइन नंबर 1075 और 1100 (Haryana COVID-19 Helpline Numbers) भी जारी किया है जहां पर आप अपनी समस्या बता सकते हैं।

हरियाणा दूध, किराना, केमिस्ट शॉप कर्फ्यू ई-पास ऑनलाइन पंजीकरण

कोई भी दुकान का मालिक जो जरूरी समान बेचने वाली श्रेणी में आता है वे नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करके अपनी दुकान को खोलने या जरूरी समान की डिलीवरी के लिए कर्फ्यू लॉकडाउन ई-पास ऑनलाइन पंजीकरण (Kiryana / Milk / Chemist Shop Online Registration for Lockdown Passes) कर सकता है:

  • आवेदक को सबसे पहले कोरोना वाइरस (कोविड-19) की आधिकारिक covidssharyana.in वेबसाइट पर जाना है।
  • होमपेज पर दिये गए “किराना / दूध / केमिस्ट शॉप पंजीकरण” के नीचे “Register” पर क्लिक करना है।
  • covidssharyana Coronavirus Curfew Pass Registration
    covidssharyana Coronavirus Curfew Pass Registration
  • क्लिक करने के बाद हरियाणा दूध, किराना, केमिस्ट शॉप कर्फ्यू लॉकडाउन पास ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा जैसा की नीचे इमेज में दिखाया गया है।
  • Haryana Kiryana Milk Chemist Shop Registration Form Lockdown Pass
    Haryana Kiryana Milk Chemist Shop Registration Form Lockdown Pass
  • यहाँ पर आप पूछी गई जानकारी भर कर अपनी दूध डेरी, किराना, केमिस्ट शॉप के कर्फ्यू लॉकडाउन ई-पास के लिए आसानी से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकेंगे।

आपके द्वारा किए गए सफलतापूर्वक आवेदन के कुछ देर में ही आपको अपना दूध डेरी, किराना, केमिस्ट शॉप कर्फ्यू लॉकडाउन पास प्राप्त हो जाएगा। इसके साथ ही जो भी लोग सरकार की इस महामारी से लड़ने में मदद करना चाहते हैं वो एक तरह से इसी हरयाणा कोरोना वाइरस (कोविड-19) पोर्टल पर स्वयंसेवक या वालंटियर (Online Registration for COVID-19 Sangharsh Senani) की तरह भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
कोविड-19 संघर्ष सेनानी (स्वयंसेवक या वालंटियर) | COVID-19 Sangharsh Senani Volunteer Online Registration

महामारी (कोविड-19) से लड़ने के लिए हरियाणा सरकार के अभियान

देश में कोरोना वाइरस महामारी से लड़ने के लिए केंद्र सरकार दिन-रात पूर्ण रूप से कार्य कर रही है इसके साथ ही उन्होने राज्य सरकारों को भी कदम उठाने के लिए निर्देश दिये हैं, हरयाणा सरकार द्वारा कोरोना वाइरस महामारी से लड़ने के लिए उठाए जाने वाले कदम (Haryana Govt. Initiatives to Tackle Coronavirus (COVID 19) निम्न्लिखित हैं:

किसान के लिए इनसेंटिव योजना – जैसा की आप जानते हैं कि सरसों की फसल कटाई के लिए लगभग तैयार है और गेहूं की फसल का मौसम भी अब ज्यादा दूर नहीं है पर महामारी के चलते देश में लॉकडाउन है जिससे फसलों की खरीद में देरी होगी। इसीलिए हालात सामान्‍य होने पर किसानों की पूरी फसल खरीदी जाएगी उन्हे आसवासन देते हुए कहा की कृषि उपज का हर एक अनाज खरीदा जाएगा। खरीद में देरी होने पर किसानों के जिए इनसेंटिव योजना लाई जाएगी। इसके साथ ही किसानों के ऋण पर जो भी किश्त है उसके ऊपर किसी भी तरह का ब्याज नहीं लिया जाएगा।

डॉक्टर – COVID-19 रोगियों के लिए ड्यूटी करने वाले डॉक्टरों के लिए 50 लाख रूपये का बीमा कराया जाएगा। इसके साथ जो नर्स हैं उन्हे भी 30 लाख रूपये का बीमा दिया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि प्रदेश में अभी कोराेना की टेस्टिंग के लिए पांच लैब हैं और इनकी संख्या बढ़ाई जा रही है।

आइसोलेशन बेड – हरियाणा में COVID 19 रोगियों के लिए आइसोलेशन बेड की संख्या 2,500 बेड हैं। जिनको बढ़ाकर 6,500 किया जा रहा है।

हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना – के लाभार्थियों के लिए मुख्यमंत्री मुद्रा योजना के तहत पंजीकृत लगभग 12.56 लाख लोगों को सीधे पैसे ट्रान्सफर किए जाएंगे।

निर्माण श्रमिक / लेबर वर्कर – निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड के तहत पंजीकृत लगभग 3.85 लाख मजदूरों को प्रति सप्ताह 1,000 की वित्तीय सहायता दी जाएगी।

इन सबके बाद हरियाणा कोरोना वाइरस राहत कोष भी शुरू कर दिया है जो भी व्यक्ति पैसों से मदद करना चाहता है वे नीचे दिये गए बैंक अकाउंट में राशि ट्रान्सफर कर सकता है।
हरियाणा कोरोना वाइरस (कोविड-19) राहत कोष अकाउंट नंबर : 39234755902 IFSC : SBIN0001509 SBI, सैक्टर – 10, पंचकुला

SAVE AS PDF
Related Content

1 thought on “हरियाणा में दूध, किराना, मेडिकल स्टोर के लिए कर्फ्यू पास ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें”

  1. देश में कोरोना वाइरस महामारी से लड़ने के लिए केंद्र सरकार दिन-रात पूर्ण रूप से कार्य कर रही है इसके साथ ही उन्होने राज्य सरकारों को भी कदम उठाने के लिए निर्देश दिये hai proud of my govt.

    Reply

Leave a Comment

Sarkari Yojana App Download
CLOSESHARE ON: