छत्तीसगढ़ मतदाता पहचान पत्र (वोटर आईडी कार्ड) डाउनलोड करें – CEO CG मतदाता सूची 2019-20 नाम देखें

Dated: March 19, 2019 | Updated On: April 10, 2019 | By: Karan Chhabra | |
Voter ID Card Chhattisgarh

सभी राज्यों की तरह छत्तीसगढ़ राज्य में भी चुनावों के सफल होने और छत्तीसगढ़ की मतदाता सूची जारी करने की ज़िम्मेदारी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (CEO – Chief Electoral Officer) की है। CEO हर चुनाव से पहले छत्तीसगढ़ मतदाता की सूची को फोटो (चुनावी रोल) के साथ अपडेट और प्रकाशित करता है। लोग CEO CG की मतदाता सूची 2019-20 में ऑनलाइन अपना नाम (मतदाता सूची देखना) अथवा मतदाता पहचान पत्र (Voter ID Card) की खोज कर सकते हैं।

यहां तक कि लोग अपना वोट डालने से पहले BLO सूची के अनुसार CG मतदाता ID कार्ड को डाउनलोड भी कर सकते हैं। चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव के लिए मतदान 11 अप्रैल 2019 से शुरू होंगे। जैसा कि आप सभी को पता है लोकसभा चुनाव 2019 की तारीख नजदीक है, जिसको लेकर CEO विभाग नियमित रूप से अपने डेटाबेस को अपडेट करता है और जिले और ग्रामपंचायत के अनुसार लेटैस्ट मतदाता सूची छत्तीसगढ़ में जारी करेगा।

अब लोग अपने नाम से मतदाता पहचान पत्र (Voter ID Card) की खोज कर सकते हैं और इसी प्रकार से वोटर आईडी को डाउनलोड भी कर सकते हैं। लोग अपने S.No. (मतदाता सुची पर्ची) और मतदाता कार्ड प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

CEO छत्तीसगढ़ वोटर कार्ड लिस्ट 2019-20 – PDF मतदाता सूची डाउनलोड

मतदाता सूची में अपना नाम देखना एक बहुत ही सरल प्रक्रिया है क्योंकि छत्तीसगढ़ वोटर आईडी कार्ड लिस्ट / मतदाता सूची ऑनलाइन उपलब्ध है। नीचे छत्तीसगढ़ मतदाता पहचान पत्र (Voter ID Card) प्राप्त करने और ड्राफ्ट चुनावी रोल / जिले के अनुसार मतदाता सूची 2019 में नाम खोजने की पूरी प्रक्रिया दी गई है:

  • सबसे पहले मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी की आधिकारिक वेबसाइट ceochhattisgarh.nic.in पर जाएं
  • होमपेज पर, मुख्य मेनू में “मतदाताओं के लिए” भाग पर माउस ले जाएँ और फिर जिले के अनुसार मतदाता सूची 2019 / BLO सूची देखने के लिए “जिलावार मतदाता सूची (पीडीएफ)” पर क्लिक करें।
  • डायरेक्ट लिंक – सीधे PDF फ़ाइल डाउनलोड करने के लिए, उम्मीदवार इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं – चुनावी रोल / CG मतदाता सूची 2018 (PDF)
  • इसके बाद लोग अपने जिले का नाम (जिला), विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र (विधानसभा) पर क्लिक करके फिर “मतदान केंद्र की सूची देखें” बटन पर क्लिक कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन छत्तीसगढ़ मतदाता सूची pdf 2019

    ऑनलाइन छत्तीसगढ़ मतदाता सूची pdf 2019

  • जिसके बाद आप डाउनलोड की गई मतदाता सूची में अपना नाम ऑफलाइन मोड में देख सकते हैं।

छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने नाम द्वारा मतदाता सूची देखना / मतदाता ID कार्ड खोजने को सरल बना दिया है।

CG मतदाता ID कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड – अपने नाम से खोजे

अपने नाम और मतदाता ID कार्ड के द्वारा मतदाता ID कार्ड डाउनलोड करने और देखने की पूरी प्रक्रिया नीचे दी गई है

  • मतदाता ID डाउनलोड के लिए सभी उम्मीदवार छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (CEO) की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना नाम ऑनलाइन देख सकते हैं।
  • मुखपृष्ठ पर, मुख्य मेनू में “मतदाता के लिए” अनुभाग पर स्क्रॉल करें और फिर “मतदाता सूची में अपना नाम खोजें” लिंक पर क्लिक करें
  • यहां उम्मीदवार EPIC संख्या, नाम, असेंबली निर्वाचन क्षेत्र, मतदान केंद्र क्रमांक और पता विवरण का उपयोग करके अपना नाम को ऑनलाइन देख सकते हैं।

आखिर में अपना नाम ऑनलाइन ढूंढने के बाद, उम्मीदवार cg मतदाता ID कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और प्रिंटआउट भी ले सकते हैं। छत्तीसगढ़ मतदाता ID डाउनलोड के उपरोक्त तरीकों से उम्मीदवार फोटो के साथ छत्तीसगढ़ मतदाता सूची में आसानी से अपना नाम ढूंढ सकते हैं।

संदर्भ

– विधानसभा के अनुसार मतदान केंद्र
– चुनावी रोल के दावों और आपत्तियां
– मतदाता खोज एप

Related Content