छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना – सोलर पंप सब्सिडी स्कीम एप्लीकेशन फॉर्म pdf / आवेदन पत्र

Updated: By: No Comments - Leave a Comment

छत्तीसगढ़ सरकार ने किसानों के लिए राज्य में सौर सुजला योजना चलाई हुई है जिसके अंतर्गत प्रदेश के किसानों को सब्सिडि पर सिंचाई करने के लिए सोलर पंप दिये जाते हैं। इस योजना की शुरुआत नवंबर 2016 में राज्य के मुख्यमंत्री रमन सिंह द्वारा की गई थी। इस सरकारी योजना को राज्य सरकार के ऊर्जा विभाग छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी (CREDA) द्वारा लागू किया गया था।

देश में कई कृषि उत्पादक राज्य जहां पर सबसे ज्यादा धान की खेती होती है छत्तीसगढ़ भी उन्ही में से एक है। इसीलिए इस राज्य को मध्य भारत का ‘धान का कटोरा’ भी कहा जाता है। छत्तीसगढ़ राज्य की कुल कृषि भूमि के आधे से ज्यादा हिस्से पर धान की खेती होती है, पर केवल 20 प्रतिशत खेती की जमीन पर ही सिंचाई की सुविधा उपलब्ध है। ज्यादा से ज्यादा भूमि को सिंचाई की सुविधा दी जा सके इसीलिए राज्य सरकार ने इस सौर सुजला योजना (Solar pump scheme) की शुरूआत करी थी।

इस सब्सिडि सोलर पंप योजना / सौर सुजला योजना के तहत किसानों को दो तरह के पंप दिए जाते हैं। पहला पंप 3 HP जो छोटे किसानों के लिए है और दूसरा पंप 5 HP जो बड़े किसानों के लिए है। क्रेडा विभाग छत्तीसगढ़ इन पंपों को लगाने और उनके रखरखाव में भी किसानों की मदद करता है। 5 HP के सोलर पंप की प्राइस करीब 4.5 लाख रुपये है जो की इस योजना के तहत 10,000 से 20,000 रुपये तक की कीमत में मिलेगा और 3 HP पंप की प्राइस 3.5 लाख रुपये है जिसको 7,000 से 18,000 रुपये में किसानों को दिया जाएगा।

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना – सोलर पंप सब्सिडी स्कीम

सौर सुजला योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करना है और इसके फॉर्म कहां मिलेगा इसकी पूरी जानकारी नीचे दी गई है:

  • सबसे पहले आवेदक को क्रेडा विभाग छत्तीसगढ़ की आधिकारिक www.creda.in वेबसाइट पर जाना है
  • क्रेडा विभाग छत्तीसगढ़ सोलर पंप योजना
  • वेबसाइट के मेन पेज पर नीचे की तरफ स्क्रोल करने के बाद ‘Download Links’ के सेक्शन में “सौर सुजला योजना आवेदन पत्र” पर क्लिक करके एप्लिकेशन फॉर्म डाउनलोड करना है या फिर आप इस डायरेक्ट लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं
  • फॉर्म डाउनलोड करने के बाद उसमे दिये गए सभी कॉलम को ध्यान से भरें
  • सौर सुजला योजना फॉर्म CG
  • फॉर्म में पूरा विवरण देने के बाद नीचे बताए गए जरूरी दस्तावेजो के साथ लगा कर कृषि कार्यालय में जमा करना है

इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ सरकार क्रेडा का उद्देश्य मार्च 2019 तक 51,000 किसानों को सब्सिडि पर सोलर पंप देना है। इस योजना के तहत सोलर पंपो के लिए किसानों का चयन कृषि विभाग द्वारा किया जाएगा।

सौर सुजला योजना छत्तीसगढ़ – जरूरी दस्तावेज़

इस योजना का आवेदन करने के लिए आवेदक के पास निम्न्लिखित दस्तावेज़ होने जरूरी है:

  • पहचान पत्र (Identity Proof)
  • निवास / रिहायसी प्रमाण पत्र (Address Proof)
  • आधार कार्ड (Aadhaar Card)
  • बैंक खाता विवरण (Bank Account Detail)

आवेदक को अपना मोबाइल नंबर भी देना होगा जिससे की लाभार्थियों को SMS के द्वारा परियोजना के बारे में जानकारी दी जाएं| अधिक जानकारी के लिए CREDA की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते है या फिर नीचे दिये गए नंबरों पर कॉल कर सकते हैं।
वेबसाइट : www.creda.in
फोन नंबर : 8370009923,8370009927
ई-मेल : [email protected]

Chhattisgarh Government Schemes 2020छत्तीसगढ़ सरकारी योजना हिन्दीPopular Schemes in Chhattisgarh:Chhattisgarh Padhai Tunhar Dwar PortalCEO Chhattisgarh Voter List 2020-21RTE Chhattisgarh Admissions 2020-21

SAVE AS PDF
Related Content

Leave a Comment

CLOSESHARE ON: