छत्तीसगढ़ संचार क्रांति योजना (SKY) – 55 लाख स्मार्टफोन होंगे वितरित

Read in English
Views: 4698 | Dated: August 30, 2017 | Updated On: October 23, 2019 | By: Karan Chhabra |
छत्तीसगढ़ संचार क्रांति योजना (SKY) – 55 लाख स्मार्टफोन होंगे वितरित

छत्तीसगढ़ की राज्य सरकार ने नागरिकों को डिजिटल रूप से सशक्त बनाने के लिए “संचार क्रांति योजना (SKY)” नामक एक नई योजना शुरू की है। इस योजना के तहत सरकार पूरे राज्य में लगभग 55 लाख स्मार्टफोन्स मुफ्त में वितरित करने जा रही है।

राज्य में संचार क्रांति योजना को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए राज्य सरकार द्वारा मुख्य सचिव के नेतृत्व में एक समिति का गठन किया गया है। प्रावधान के मुताबिक सेवा प्रदाता सरकारी इमारतों पर टावरों को मुफ्त में स्थापित कर सकते हैं। यह सेवा विस्तार योग्य होगी लेकिन सेवा की लागत कंपनी द्वारा अदा की जाएगी।

इस सरकारी योजना का उद्देश्य गरीब नागरिकों को मुफ्त में स्मार्टफ़ोन प्रदान करना है और राज्य में मोबाइल कनेक्टिविटी को बढ़ाना है। सरकार “संचार क्रांति योजना” के तहत दो चरणों में स्मार्टफोन वितरित करेगी।

संचार क्रांति योजना (SKY)

ग्रामीण क्षेत्रों में लाभार्थियों का चयन पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग द्वारा किया जाएगा तथा शहरी क्षेत्रों में योग्य लाभार्थियों को शहरी विकास विभाग द्वारा चुना जायेगा। यह योजना राज्य के उच्च शिक्षा विभाग द्वारा छात्रों के लिए कॉलेजों में भी शुरू की जाएगी।

पहले चरण (2017-18 और 2018-19) में सरकार राज्य में लगभग ५० लाख स्मार्टफोन वितरित करेगी। शेष 480,000 फोन इस योजना के दूसरे चरण में वितरित किए जाएंगे। इसके अलावा 1,000 लोगों से कम की आबादी वाले गावों को इस योजना के दूसरे चरण में शामिल किया जायेगा।

संस्कार क्रांति योजना के अंतर्गत महिला सदस्यों को भी शामिल किया जाएगा। मुफ्त स्मार्टफोन प्राप्त करने के बाद इस योजना के तहत वितरित फ़ोन के दुरुपयोग की जांच के लिए लाभार्थी के आधार और बैंक खाते फ़ोन से जोड़े जायेंगे।

यह योजना युवाओं को डिजिटल साक्षर बनने में मदद करेगी और राज्य सरकार की योजनाओं और नीतियों के बारे में जानकारी प्रदान करेगी। इसके अलावा उपयोगकर्ता इस स्मार्टफोन का उपयोग करके सरकार की नीतियों और योजनाओं पर अपनी प्रतिक्रिया भी साझा कर सकते हैं।

SAVE AS PDF
Related Content