प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की लाभार्थी सूची 2018-2019 में अपना नाम देखें – mera.pmjay.gov.in

Read in English Updated: By: 5 Comments - Leave a Comment Beneficiaries: BPL / Poor Families,

आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए अपनी पात्रता जानने के लिए भारत सरकार ने एक पोर्टल mera.pmjay.gov.in लांच किया है जहाँ पर प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की लाभार्थी सूची 2018-2019 उपलब्ध है। आप भी जन आरोग्य योजना के लिए अपनी पात्रता जानने के लिए इस पोर्टल अर्थात mera.pmjay.gov.in पर लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य एजेंसी (NHA) आयुषमान भारत को लागू करने के लिए शीर्ष संस्था – राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण मिशन (AB-NHPM) ने PMJAY योजना के लिए नया “ऍम ऑय एलिजिबल पोर्टल” लॉन्च किया है।

अब आप PM जन आरोग्य योजना में अपने नाम को mera.pmjay.gov.in पर लाभार्थियों की सूची में देख सकते हैं। आप अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर / राशन कार्ड नंबर या SECC नाम या RSBY URN दर्ज करके PMJAY अंतिम लाभार्थी सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

नामांकन पुष्टिकरण के लिए लोग PMJAY हेल्पलाइन नंबर 14555 पर भी कॉल कर सकते हैं। सभी ग्रामीण और शहरी लाभार्थी यह भी जांच सकते हैं कि क्या वो इस नई वेबसाइट या हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना के लिए योग्य हैं या नहीं।

PM जन आरोग्य योजना लाभार्थी सूची 2018-2019

प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना की लाभार्थी सूची में नाम की जांच करने की पूरी प्रक्रिया नीचे दी गई है

  • सबसे पहले आधिकारिक “Am I Eligible Portalmera.pmjay.gov.in पोर्टल पर जाएं
  • सबसे पहले आपको OTP प्राप्त करने के लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और PM जन आरोग्य योजना लाभार्थी सूची में अपना नाम ढूंढने के लिए कैप्चा दर्ज करना होगा जैसा कि नीचे दिखाया गया है
    PM जन आरोग्य योजना नाम खोज
  • इसके बाद, उम्मीदवारों को OTP प्राप्त करने के लिए “जेनरेट ओटीपी” बटन पर क्लिक करना होगा। OTP डालने के बाद PMJAY अंतिम लाभार्थियों की सूची में नाम ढूंढने के लिए विवरण दर्ज करने के बाद “Find Name Page” पर “Submit” बटन पर क्लिक करें
    प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना में नाम खोजें

PM जन आरोग्य योजना के लिए अपनी योग्यता जानने के लिए आप राशन कार्ड नंबर द्वारा या मोबाइल नंबर द्वारा या RSBY URN द्वारा अपना नाम चेक कर सकते हैं।

1. जन आरोग्य योजना लाभार्थी सूची में अपने नाम से खोजें

सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना 2011 डेटा में कोई भी व्यक्ति जिसका नाम उपलब्ध होता है वह प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) के लिए योग्य है। अंतिम PMJAY लाभार्थियों की सूची में नाम की जांच करने के लिए, उम्मीदवार अपने SECC नाम का उपयोग कर अपना विवरण पा सकते हैं। उपरोक्त वर्णित नाम ढूंढने वाले पृष्ठ में, नीचे दिखाए गए लाभार्थियों की सूची में अपना नाम ढूंढने के लिए राज्य का चयन करें और फिर श्रेणी “नाम से खोजें” के रूप में चुनें: – PM जन आरोग्य योजना लाभार्थियों की सूची नाम से खोजें

यहां उम्मीदवार अपना नाम, पिता का नाम, मां का नाम, आयु, जिला, गांव, पिन-कोड दर्ज कर सकते हैं और फिर PMJAY लाभार्थियों सूची में अपना नाम ढूंढने के लिए “खोज” बटन पर क्लिक कर सकते हैं। यदि उपयोगकर्ता का नाम कोई परिणाम नहीं दिखा रहा है, तो उपयोगकर्ता को निकटतम आयुषमान मित्र केंद्र से संपर्क करना चाहिए।

2. मोबाइल नंबर / राशन कार्ड नंबर द्वारा PMJAY लाभार्थियों की सूची खोजें

30 अप्रैल 2018 को भारत भर के विभिन्न ग्रामसभा में एक अतिरिक्त डेटा संग्रह ड्राइव (ADCD) आयोजित की गई थी। यह ड्राइव सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना (SECC) डेटाबेस के परिवार के सक्रिय मोबाइल नंबर और राशन कार्ड नंबर को कैप्चर करती है।
अगर आपने भी इस अभियान के दौरान अपना मोबाइल नंबर या राशन कार्ड नंबर दर्ज कराया है तो ही आप मोबाइल नंबर के माध्यम से अपना नाम चेक कर सकते हैं।

Central Government Schemes 2020-2021केंद्र सरकारी योजना हिन्दीPopular Schemes in Central:Narendra Modi Schemes ListNREGA Job Card ListPM Awas Yojana Gramin (PMAY-G)

मोबाइल नंबर /राशन कार्ड द्वारा पीएमजेई लाभार्थियों की सूची खोजें

3. प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना में RSBY URN द्वारा खोजें लाभार्थियों की सूची

सभी सक्रिय परिवार जो 31 मार्च 2018 तक RSBY के तहत नामांकित हैं और SECC 2011 के आंकड़ों के अनुसार लक्षित समूहों में शामिल नहीं हैं, वे भी शामिल होंगे और RSBY URN का उपयोग कर पहचान सकते हैं कि वे PMJAY के लिए योग्य हैं या नहीं: – RSBY URN द्वारा PMJAY लाभार्थी सूची की खोज

यदि आपका सर्च सफल होता है तो आप “Get SMS” बटन पर क्लिक करके अपने फोन पर भविष्य के लिए HHID / RSBY URN के साथ टेक्स्ट संदेश प्राप्त करने का विकल्प मिलेगा और मोबाइल नंबर दर्ज करें। यह मोबाइल नंबर OTP जनरेशन के पहले चरण में उपयोग किए जाने वाले मोबाइल नंबर से अलग हो सकता है।

PM जन आरोग्य योजना हेल्पलाइन नंबर (14555)

PMJAY हेल्पलाइन नंबर 14555 पर भी आप अपनी योग्यता जांचने के लिए कॉल कर सकते हैं।

सभी लाभार्थियों को QR कोड वाले कार्ड दिए जाएंगे जिन्हें स्कैन किया जाएगा और पहचान के लिए जनसांख्यिकीय प्रमाणीकरण किया जाएगा।

PMJAY का लक्ष्य देश भर में लगभग 10 करोड़ परिवारों (50 करोड़ लोग) को प्रति परिवार 5 लाख रुपए प्रतिवर्ष का स्वास्थय बीमा प्रदान करना है। यहां तक कि जाति, आयु, आय पर भी उनका कोई प्रतिबंध नहीं है। अधिक जानकारी के लिए, आधिकारिक वेबसाइट https://mera.pmjay.gov.in/search/ पर जाएं

SAVE AS PDF
Related Content

5 thoughts on “प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की लाभार्थी सूची 2018-2019 में अपना नाम देखें – mera.pmjay.gov.in”

  1. Room no 7 chawl 2 vedanti chawl near sominaryan city ,retibunder rod , mothagon ,dombivli (w).ta klyan di thane Maharashtra

    Reply

Leave a Comment

CLOSESHARE ON: