छत्तीसगढ़ पढ़ाई तुंहर द्वार (Padhai Tunhar Dwar) पोर्टल पर शिक्षक या विद्यार्थी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें

पढ़ाई तुंहर द्वार पोर्टल (Padhai Tunhar Dwar) पर सभी छात्र छात्राएँ और शिक्षक करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और कक्षा पहली से 10वीं तक की विषय सामाग्री और पाठ्यक्रम का लाभ उठाएँ

Read in English April 10, 2020 | UPDATED ON: April 10, 2020
cgschool.in Padhai Tunhar Dwar Portal

छत्तीसगढ़ सरकार ने लॉकडाउन की वजह से प्रभावित हो रही छात्र-छात्राओं की पढ़ाई के नुकसान को रोकने के लिए पढ़ई तुंहर द्वार (Padhai Tunhar Dwar) पोर्टल लॉन्च कर दिया है। देशभर में कोरोना (कोविड-19) महामारी के चलते स्कूल बंद हैं ऐसे में स्कूली बच्चों की पढ़ाई का बहुत नुकसान हो रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए शिक्षा विभाग छत्तीसगढ़ ने इस पढ़ई तुंहर द्वार (पढ़ाई आपके द्वार पर) पोर्टल को राज्य में सभी स्कूली बच्चों और अध्यापकों के लिए शुरू करने का निर्णय लिया है। इस पोर्टल पर विद्यार्थियों के साथ-साथ शिक्षक भी ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं और डिजिटल शिक्षा के माध्यम से बच्चों को पढ़ा सकते हैं।

पढ़ई तुंहर द्वार (पढ़ाई आपके द्वार पर) पोर्टल का मुख्य उद्देशय बच्चों को ई क्लासरूम, स्टडी मटेरियल, वीडियो लेसन, शैक्षणिक खेल, होमवर्क जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराना है। अभी के लिए इस पोर्टल पर पहली कक्षा से 10वीं तक के पाठ्यक्रम और विषय सामग्री उपलब्ध है। जिस पर कुछ ही दिनों में 11वीं, 12वीं कक्षा को भी जोड़ा जाएगा। वेबसाइट शुरू होने के सिर्फ एक दिन में ही इससे राज्य के 820 बच्चे और 1708 शिक्षक जुड़ चुके हैं।

जल्द ही प्रदेश के लाखों बच्चे इस पोर्टल से जोड़े जाएंगे और घर बैठे ही उनकी कक्षाओं की पढ़ाई पूरी कराई जाएगी। जानिए कैसे कर सकते हैं आप इस पढ़ाई तुंहर द्वार पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन।

पढ़ाई तुंहर द्वार पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

छत्तीसगढ़ पढ़ाई आपके द्वार पोर्टल पर विद्यार्थी या शिक्षक अपना ऑनलाइन पंजीकरण कैसे कर सकते हैं इसके लिए वे निम्न्लिखित चरणों का पालन करें:

  • सबसे पहले आपको स्कूल शिक्षा विभाग छत्तीसगढ़ के आधिकारिक www.cgschool.in पोर्टल पर जाना है।
  • होम पेज अगर आप छात्र या छात्रा हैं तो आपको “विद्यार्थी पंजीयन” पर क्लिक करना है।
  • जिसके बाद पढ़ाई तुंहर द्वार विद्यार्थी पंजीकरण ऑनलाइन फॉर्म खुल जाएगा जैसा की नीचे इमेज में दिखाया गया है।
    CG Padhai Tunhar Dwar Student Registration Form

    CG Padhai Tunhar Dwar Student Registration Form

  • CG पढ़ाई आपके द्वार एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गई जानकारी जैसे की ‘नाम’, ‘मोबाइल नंबर’, ‘ईमेल’, ‘पता’ और जिला आदि को भरना है और नीचे दिये गए “पंजीयन करें” बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अपना पंजीकरण पूरा करने के बाद विद्यार्थी को लॉगिन करना होगा जिसके बाद वह सीधा अपने डैशबोर्ड में पहुँच जाएगा।

विद्यार्थी को डैशबोर्ड पर अपनी स्कूली पढ़ाई से जुड़े विषयों की पूरी जानकारी मिल जाएगी जिनका वे शिक्षकों द्वारा बताए गए अनुदेशों के अनुसार अध्ययन कर सकता है।

पढ़ाई आपके द्वार पोर्टल की कुछ विशेषताएँ

छत्तीसगढ़ शिक्षा विभाग द्वारा शुरू किए गए इस पोर्टल की कुछ मुख्य विशेषताएँ निम्न्लिखित हैं:

  • यह पोर्टल सिर्फ छत्तीसगढ़ ही नहीं बल्कि हिंदी भाषी हर राज्य के बच्चे के लिए है। देश का कोई भी बच्चा इस पोर्टल से जुड़कर इसमें मौजूद स्टडी मटेरियल का इस्तेमाल कर सकता है।
  • इस पढ़ाई आपके द्वार पोर्टल में ऑनलाईन कक्षाएं भी होंगी, जिनका लाभ बच्चे बिना कोई फीस दिये उठा सकेंगे।
  • अभी के लिए इसमें कक्षा 1 से 10वीं तक के स्टूडेंट पढ़ाई कर सकेंगे। थोड़े दिनों में 11वीं और 12वीं कक्षा को भी इसमें जोड़ा जाएगा।
    Chhattisgarh Padhai Tunhar Dwar Portal

    Chhattisgarh Padhai Tunhar Dwar Portal

  • इसमें स्टूडेंट किताबों को पीडीएफ फॉर्मेट में पढ़ पाएंगे और किताबें डाउनलोड भी की जा सकेंगी।
  • ऑडियो के साथ-साथ वीडियो लेसन भी मौजूद हैं जिससे विद्यार्थियों के ज्ञान में वृद्धि हो।
  • इसके माध्यम से शिक्षक और बच्चे अपने-अपने घरों से ही वीडियो कॉफ्रेंस के जरिए जुड़ सकेंगे और बात करते हुए पढ़ाई कर सकेंगे।

इस पोर्टल के ट्रायल के पहले ही दिन 40 हजार लोगों ने विजिट किया। छत्तीसगढ़ शासन के स्कूल शिक्षा विभाग ने इसे एन.आई.सी. की सहायता से ऑनलाईन पढ़ाई के लिये तैयार किया है।

पढ़ाई आपके द्वार पोर्टल – अन्य सुविधाएं

इस पोर्टल पर कुछ अन्य सुविधाएं भी हैं जो शिक्षक और विद्यार्थियों के काम को आसान करेंगी जैसे कि
– इस पोर्टल पर बच्चे अपनी क्लास सिलेक्ट करके विषय का चयन कर सकते हैं।
– शिक्षक बच्चों को ऑनलाईन होम वर्क भी इसी के माध्यम से देंगे।
– छात्र / छात्राओं को अपनी कॉपी में होमवर्क पूरा करके उसकी फोटो मोबाइल से क्लिक करके अपलोड कर सकेंगे और टीचर पोर्टल में ही उनके होमवर्क की जांच कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ सरकार का दावा है कि इस पोर्टल को बनाने में किसी बाहरी आईटी कंपनी या एजेंसी की मदद नहीं ली गई है। खुद सरकारी एजेंसी ने मिलकर इसकी प्रोग्रामिंग पर काम किया और पोर्टल को लोगों के लिए लॉन्च किया है। पोर्टल को बनाते समय कई शिक्षकों की राय को भी इसमें शामिल किया गया था। बच्चे इसे कंप्यूटर या मोबाइल में आसानी से इस्तेमाल कर सकें, इस तरह से इसे डिजाइन किया गया है। लॉकडाउन के बाद भी राज्य के स्कूलों में इसका इस्तेमाल होगा खासकर वहां जिन इलाकों में शिक्षकों की कमी है।

पढ़ाई तुंहर द्वार पोर्टल – कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

पढ़ाई तुंहर द्वार पोर्टल क्या है?
पढ़ाई तुंहर द्वार पोर्टल एक नया पोर्टल है जिसे छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू किया गया है। इस पोर्टल का लिंक www.cgschool.in है।

पढ़ाई तुंहर द्वार पोर्टल पर कौन रजिस्ट्रेशन कर सकता है?
पढ़ाई तुंहर द्वार पोर्टल पर कक्षा पहली से 10वीं तक के सभी छात्र और छात्राएँ रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इस पोर्टल पर शिक्षक भी रजिस्ट्रेशन करके बच्चों को पढ़ा सकते हैं।

क्या इस पोर्टल पर ऑनलाइन क्लास की भी सुविधा है?
हाँ, पढ़ाई तुंहर द्वार पोर्टल पर इंटरैक्टिव ऑनलाइन क्लास रूम की सुविधा भी उपलब्ध है।

पढ़ाई तुंहर द्वार पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की फीस क्या है?
इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन बिलकुल मुफ्त है अथवा बच्चों या शिक्षकों से किसी प्रकार की कोई फीस नहीं ली जा रही है।

क्या इस पढ़ाई तुंहर द्वार पोर्टल पर सिर्फ छत्तीसगढ़ राज्य के छात्र छात्राएँ और शिक्षक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं?
अभी तो यह पोर्टल सिर्फ छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए है परंतु शायद बाद में इस पोर्टल पर पूरी देश में सभी हिन्दी भाषी राज्यों के छात्र छात्राएँ और शिक्षक रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे और उपलब्ध पाठ्यक्रम और विषय सामाग्री का लाभ उठा सकेंगे।

पढ़ाई तुंहर द्वार पोर्टल पर किस तरह की विषय सामाग्री उपलब्ध है?
पोर्टल पर कुशल शिक्षकों द्वारा तैयार वीडियो / आडियो / पीडीफ के रूप में काफी पाठ्य सामाग्री उपलब्ध है।

पढ़ाई तुंहर द्वार पोर्टल में क्या खास है?
इस पोर्टल पर वीडियो लेसन, मजेदार शैक्षणिक खेल और गतिविधियां, टी. एल. एम., होम वर्क और इंटरैक्टिव ऑनलाइन क्लास रूम की सुविधा भी उपलब्ध है।

पढ़ाई तुंहर द्वार पोर्टल हेल्पलाइन

अभी तक पढ़ाई तुंहर द्वार पोर्टल का कोई भी हेल्पलाइन नंबर अथवा ईमेल आईडी उपलब्ध नहीं है, जैसे ही किसी प्रकार की हेल्पलाइन जारी की जाती है हम यहाँ पर अपडेट करेंगे।

SAVE AS PDF Sarkari Yojana App - Download Now
Hunny at Sarkari Yojana
Related Content