बिहार राशन कार्ड सूची 2020 ऑनलाइन नाम चेक करें | Bihar Ration Card List PDF में डाउनलोड करें

Read in English

बिहार राशन कार्ड लिस्ट 2020 में अपना नाम कैसे चेक करें और नया राशन कार्ड कैसे डाउनलोड करें - जानें पूरी प्रक्रिया

March 23, 2020 | UPDATED ON: April 2, 2020
epds Bihar Ration Card List 2020

अगर आप बिहार राज्य के निवासी है तो अब आप भी घर बैठे अपना नाम बिहार राशन कार्ड लिस्ट 2020 में चेक कर सकते हैं और अपना राशन कार्ड PDF में डाउनलोड भी कर सकते हैं। खाद्य और उपभोक्ता संरक्षण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर बिहार राशन कार्ड सूची 2020 (जिलानुसार) उपलब्ध है जिसे कोई भी बड़ी आसानी से देख सकता है। जिन भी नागरिकों ने हाल ही में नए राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था वे अपना नाम epds.bihar.gov.in और fcp.bih.nic.in पर बिहार नई राशन कार्ड सूची 2020 में ऑनलाइन जांच सकते हैं या फिर लिस्ट ऑनलाइन PDF format में भी डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके अलावा जिन उम्मीदवारों का नाम बिहार राशन कार्ड की नई सूची 2020 में दिखाई नहीं देता है, वे राशन कार्ड आवेदन पत्र डाउनलोड करके अपना पंजीकरण करा सकते हैं। इसके साथ ही सभी नागरिक अपने राशन कार्ड स्टेटस की इन्क्वायरी भी ऑनलाइन कर सकते हैं।

जैसा की आप सभी जानते हैं की सरकार की अधिकांश योजनाओं व सेवाओं का लाभ लेने के लिए राशन कार्ड एक आवश्यक दस्तावेज है। जिसका इस्तेमाल किसी सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए किया जा सकता है साथ ही इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा राशन की दुकानों से रियायती दरों पर राशन खरीदने के लिए किया जाता है। बिहार बीपीएल, एपीएल राशन कार्ड पीडीएफ़ में डाउनलोड करने के साथ आप ऑनलाइन नाम भी चेक कर सकते हैं। RCMS और NFSA रिपोर्ट बिहार के आधिकारिक ePDS पोर्टल पर उपलब्ध है और एपीएल / बीपीएल राशन कार्ड सूची 2020 को देखने की प्रक्रिया आप हमारे आर्टिकल में पढ़ सकते हैं।

बिहार नई राशन कार्ड सूची 2020 – ऑनलाइन नाम चेक करें

अब आप घर बैठे ऑनलाइन ही अपना राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं अथवा बिहार की लेटेस्ट राशन कार्ड सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं। बिहार में राशन कार्ड सूची में अपना नाम चेक करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  • नागरिकों को सबसे पहले खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग के आधिकारिक http://fcp.bih.nic.in पोर्टल पर जाना होगा।
  • जहां पर आपको दाईं ओर “Ration Card Survey / Updation” का लिंक दिखाई देगा, जिसपे आपको क्लिक करना है।
  • Direct Link : खाद्य उपभोक्ता संरक्षण विभाग बिहार | District Wise Ration Card Bihar
    fcs.bih.nic.in Ration Card List Bihar

    fcs.bih.nic.in Ration Card List Bihar

  • यहाँ पर उपभोक्ता को “District” का चयन करके नीचे दिये गए ‘Show’ के बटन पर क्लिक करना है।
    Bihar Ration Card List District Wise

    Bihar Ration Card List District Wise

  • जिसके बाद ‘Rural’, ‘Urban’ के नीचे दिये गए नंबरों पर क्लिक करना है। अगर आपको ग्रामीण इलाके की लिस्ट देखनी है तो Rural के नीचे दिए गए नंबर पर क्लिक करें और अगर शहरी इलाके की लिस्ट चेक करनी है तो Urban के नीचे दिए गए नंबर पर क्लिक करें और अगली स्क्रीन पर अपने ब्लॉक अथवा टाउन के नाम पर क्लिक करें।
    Bihar Ration Card List Block Wise

    Bihar Ration Card List Block Wise

  • जिसके बाद आपको ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची बिहार के अनुसार इमेज में दिखाये गए लिंक पर क्लिक करना होगा।
    Bihar Ration Card List Panchayat Wise

    Bihar Ration Card List Panchayat Wise

  • बिहार राज्य राशन सूची अपने गांव करने के लिए आपको “Village / Town” सेक्शन के नीचे दिये गए विकल्प का चयन करना है।
  • फिर आपको कुछ इस तरह FPS के नाम स्क्रीन पर दिखाई देंगे जहां पर आपको अपने FPS के नाम पर क्लिक करके पूरी राशन कार्ड धारकों की सूची दिखेगी जैसा की नीचे दिखाया गया है।
    Bihar Ration Card List FPS Wise

    Bihar Ration Card List FPS Wise

  • इसके बाद आपको अपने नाम के सामने दिए गए राशन कार्ड नंबर पर क्लिक करना है और उस राशन कार्ड की पूरी डिटेल खुल जायेगी। यहाँ से आपको यह पता लगेगा की आपका कार्ड किस वर्ग में आता है।
    Bihar Ration Card List Name Wise

    Bihar Ration Card List Name Wise

बिहार राशन कार्ड डाउनलोड कैसे करें

बिहार राशन कार्ड को पीडीऍफ़ फॉर्मेट में डाउनलोड करने के लिए आपको राशन कार्ड डिटेल पेज पर “Print Page” बटन पर क्लिक करके “Adobe PDF” चुनना है।

Bihar Ration Card List Print PDF Download

Bihar Ration Card List Print PDF Download

अपना नाम ऑनलाइन चेक कर लेने के बाद आप इसे लिस्ट से डाउनलोड भी कर सकते हैं और किसी भी राशन की दुकान पर जाकर आसानी से सस्ती दरों पर अनाज आदि ले सकते हैं। आप नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करके अपने जिला, ब्लॉक, पंचायत के अनुसार कितने राशन कार्ड होल्डर हैं उनकी पूरी रिपोर्ट भी देख सकते हैं।
http://epds.bihar.gov.in/SummaryReportHomePage.aspx

जैसा की आप सभी जानते हैं की केंद्र सरकार एक देश एक राशन कार्ड की योजना पर भी काम कर रही है। जिसमें कोई भी नागरिक किसी भी राज्य में राशन ले सकता है वो भी बिना किसी रोक-टोक के।

SAVE AS PDF Source / Reference Link: http://epds.bihar.gov.in
Karan Chhabra at सरकारी योजना
Related Content