बिहार मुख्यमंत्री परिवार लाभ मृत्यु सहायता योजना 2019 आवेदन प्रक्रिया / पात्रता / आश्रित परिवारों को 20,000 रूपये वित्तीय सहायता

Dated: May 16, 2019 | Updated On: May 16, 2019 | By: Karan Chhabra |
Bihar Mukhyamantri Parivarik Labh Yojana Form Online

बिहार सरकार ने राज्य के नागरिकों के लिए मुख्यमंत्री पारिवारिक लाभ योजना (Bihar Mukhyamantri Parivarik Labh Yojana) चला रखी है। गरीब लोगों जिनकी किसी दुर्घटना या आपराधिक घटना में मौत हो जाती है उनके लिए इस मुख्यमंत्री परिवार लाभ योजना को शुरू किया गया था। इस सरकारी योजना को राज्य के समाज कल्याण विभाग द्वारा प्रदेश में सफलतापूर्वक चलाने की जिम्मेदारी दी गई है। बिहार सरकार ने इस योजना को राज्य में बढ़ती दुर्घटना और आपराधिक घटनाओं को देखते हुए शुरू किया था। क्यूंकि लोग सरकार द्वारा बनाए गए नियमों का पालन नहीं करते जिसके कारण लोग अपनी जान तो खतरे में तो डालते ही हैं और दूसरों को भी नुकसान पहुंचाते हैं, जिसके चलते कई बार लोगों की मृत्यु भी हो जाती है।

अनुमंडल कार्यालय विभाग द्वारा संचालित मुख्यमंत्री परिवार लाभ योजना (Bihar Mukhyamantri Parivarik Labh Yojana) के तहत मरने वाले के आश्रितों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। क्यूंकि दुर्घटना किसी भी उम्र में किसी के भी साथ हो सकती है। मुख्यमंत्री पारिवारिक लाभ योजना बिहार 2019 (Mukhyamantri Parivarik Labh Yojana Bihar) में मरने वाले व्यक्ति की उम्र 18 से 65 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

मृतक के आश्रित परिवार को 20 हजार रुपये की वित्तीय सहायता अनुमंडल पदाधिकारी के द्वारा प्रदान की जाएगी। बिहार मुख्यमंत्री परिवार लाभ योजना (Mrityu Laabh Sahayata Yojana) के लिए आवेदन करने के लिए समाज कल्याण विभाग में या फिर सबडिविजन ऑफिस एसडीओ से संपर्क कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री परिवार लाभ योजना बिहार 2019 आवेदन प्रक्रिया

बिहार की इस मुख्यमंत्री परिवार लाभ योजना 2019 के अंतर्गत सहायता राशि प्राप्त करने के लिए मृतक के परिवार को सबडिविजन ऑफिस में एसडीओ से संपर्क करना होगा। जिसके बाद एफ़आईआर की कॉपी के साथ पूर्ण रूप से भरा हुआ आवेदन पत्र जिस पर मृतक की फोटो लगी होनी चाहिए, एसडीओ कार्यालय में जमा करना होगा।

मृतक की मौत कैसे और किस स्थिति में हुई है इसकी जांच कर लेने के बाद उसके आश्रित परिवार को 20,000 रूपये की वित्तीय सहायता राशि प्रदान कर दी जाएगी। सरकार द्वारा उठाए गए इस कदम से काफी हद तक लोगों को जिनके घर से कमाने वाले व्यक्ति की मौत हो जाती थी राहत मिलेगी। क्यूंकी ऐसी स्थिति में किसी के भी आश्रित परिवार की हालत बहुत खराब हो सकती है।

आर्थिक तंगी से निपटने के लिए ही राज्य सरकार ने इस मुख्यमंत्री पारिवारिक लाभ सहायता योजना (मृत्यु लाभ योजना) को लॉन्च किया था।

मुख्यमंत्री परिवार लाभ योजना बिहार 2019 योग्यता

मुख्यमंत्री परिवार लाभ मृत्यु सहायता योजना (Mukhyamantri Parivarik Labh Yojana) का लाभ लेने के लिए निम्न्लिखित शर्तें पूरी करना जरूरी हैं:

  • मृतक और उसका परिवार बिहार का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • मृतक की आयु 18-65 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • परिवार मृतक के ऊपर आश्रित होना चाहिए।

मुख्यमंत्री परिवार लाभ योजना बिहार 2019 जरूरी दस्तावेज़

मुख्यमंत्री परिवार लाभ मृत्यु सहायता योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए नीचे बताए गए कागजात होने जरूरी हैं:

  1. मृतक का स्थायी निवास प्रमाण-पत्र
  2. आयु प्रमाण-पत्र
  3. एफ़आईआर की कॉपी

इसके अलावा किसी भी और अन्य जानकारी के लिए आप बिहार सरकार समाज कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://grievance.sspmis.in पर जा सकते हैं या अपने नजदीकी सबडिविजन ऑफिस से संपर्क कर सकते हैं।

SAVE AS PDF
Related Content