झारखंड बाल गरीब समृद्धि योजना – माताओं और नवजात शिशुओं के लिए फ्री किट

March 21, 2017 | UPDATED ON: September 7, 2019
Bal Garib Samridhhi Yojana

बाल गरीबी समृद्धि योजना एक नई योजना है जो कि झारखंड के मुख्यमंत्री द्वारा मां और नवजात शिशुओं के कल्याण के लिए घोषित की गई है। 11 फरवरी को झारखंड के उच्च न्यायालय और महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित पूर्वी क्षेत्र सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने यह योजना घोषित की थी।

बाल गरीब समृद्धि योजना

कोई भी इस योजना में योगदान करने में सक्षम होगा। इस योजना के विवरण के बारे में अभी तक खुलासा नहीं हुआ है क्योंकि अभी तक यह योजना शुरू नहीं हुई है। राज्य सरकार रांची और गुमला में बाल सुधार घरों और पुनर्वास केंद्रों का निर्माण करने के लिए काम कर रही है जहां वे कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान करेगी, जिससे की बच्चों के बीच प्रवासन (migration) को रोकने में मदद मिलेगी। इसका खर्च लगभग 23 करोड़ रुपये होगा और सरकार खुद ही खर्च करेगी।

कुछ बाल सुधार घरों का निर्माण रांची और जमशेदपुर में किया गया है और अन्य बाल सुधार केंद्रों में भी काम प्रगति पर है। किशोर न्याय के लगभग 115 मामले सामने आए थे, जिनमें से लगभग 17 मामलों का निपटान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया था। हजारीबाग बाल सुधार केंद्रों पर भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सुविधा प्रदान की जाएगी।

पंचायत सचिवालय क्षेत्र में अनाथ बच्चों की संख्या के बारे में एक सर्वेक्षण करेगी और इन अनाथ बच्चों को बाद में पुनर्वास केंद्रों में भर्ती कराया जाएगा जहां उन्हें बेहतर भविष्य के लिए प्रशिक्षण और शिक्षा प्रदान की जाएगी।

बाल गरीब समृद्धि योजना की घोषणा के अलावा, सरकार ने यह भी घोषणा की है कि गांवों, गरीबों, किसानों और आदिवासी के उत्थान के लिए नई कल्याणकारी योजनाएं भी शीघ्र ही शुरू की जाएंगी।

SAVE AS PDF Sarkari Yojana App - Download Now
Karan Chhabra at Sarkari Yojana
Related Content