आयुष्मान भारत – प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना मोबाइल एप्प (AB-PMJAY) डाउनलोड करें

Dated: February 12, 2019 | Updated On: April 12, 2019 | By: Karan Chhabra | | Beneficiary of Scheme: |
Ayushman Bharat Yojana App Download

केंद्र सरकार ने स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए आयुष्मान भारत योजना या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च कर दी है। अब सभी लोग आयुष्मान भारत – पीएम जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) ऐप को Google playstore से डाउनलोड कर सकते हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण विभाग ने आयुष्मान भारत (PM-JAY) मोबाइल ऐप को डेवेलोप किया है जिसका साइज़ 4.52 एमबी का है और वर्तमान में Android उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध है।

आयुष्मान भारत योजना (PM-JAY) मोदी सरकार की एक प्रमुख योजना है जो गैर-सरकारी और निजी अस्पतालों में कैशलेस उपचार लेने में सहायता प्रदान करती है। AB-PMJAY योजना 10 करोड़ से अधिक गरीब और कमजोर लाभार्थी परिवारों को कवरेज प्रदान करती है।

यह PM-JAY मोबाइल ऐप पहले से ही 2 दिनों में 10,000 से अधिक इंस्टॉलेशन रिकॉर्ड बना चुकी है। AB-PMJAY ऐप योजना की जानकारी प्रदान करती है और लाभार्थियों को उन्हें पात्रता की जांच करने, आसपास के अस्पतालों को खोजने और मदद प्राप्त करने की अनुमति देती है।

आयुष्मान भारत (PM-JAY) मोबाइल ऐप – डाउनलोड

हाल के केंद्रीय बजट 2019-20 में, राज्य सरकार ने आयुष्मान भारत – पीएम जन आरोग्य योजना नाम की मेगा हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम के लिए 6400 करोड़ रुपये का आवंटन किया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (National Health Accounts for India – NHA) आयुष्मान भारत PM-JAY का कार्यान्वयन करता है। NHA ने आयुष्मान भारत (PM-JAY) मोबाइल ऐप विकसित किया है जो एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए Google playstore पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है। आयुष्मान भारत मोबाइल ऐप डाउनलोड करने का लिंक नीचे दिया गया है:
प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ऐप डाउनलोड

उपयोगकर्ता आयुष्मान भारत योजना के इस PM-JAY मोबाइल ऐप पर अपने वॉलेट की जांच भी कर सकते हैं। यह AB-PMJAY ऐप यह बताएगा की आपने कितने पैसे का उपयोग कर लिया है और साथ-साथ आप यहां अपनी शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ पीएम नरेंद्र मोदी ने 23 सितंबर 2018 को झारखंड से किया था। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना लगभग 55 करोड़ लोगों को लाभान्वित करने वाली है।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY)

अब तक, 10.33 लाख लाभार्थी अस्पताल में भर्ती हैं और 1041.3 करोड़ रूपये का निपटान किया जा चुका है, जिसमें से 808.2 करोड़ रूपये पहले से ही स्वीकृत हो चुके हैं। इसके अलावा, लगभग 60,328 अस्पतालों ने पैनल के लिए आवेदन किया है और जिनमें से 14,434 (24.40%) अब तक empanelled किए गए हैं। इसके अलावा, सरकार ने 4.63 लाख और कार्ड जारी किए हैं, इसलिए कार्ड की कुल संख्या अब 1.28 करोड़ तक पहुंच गई है।

कुल मिलाकर, भारतीय स्वास्थ्य सेवा बाजार वर्तमान में India Brand Equity Foundation – IBEF के अनुसार $100 Bn पर है और 2020 तक $280 Bn को छूने जा रहा है। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट pmjay.gov.in पर जाएं।

Related Content