आयुष्मान भारत योजना – अपने गाँव, शहर, राज्य में देखें आयुष्मान भारत अस्पतालों सूची / लिस्ट

Read in English Views: 9184 1 Comment - Leave a Comment Beneficiaries: Everyone,

आयुष्मान भारत अस्पातलों की सूची और जानकारी | Ayushman Bharat Hospitals List, Address & Contact Details | जानिये आपके राज्य या जिले में आयुष्मान भारत के अस्पतालों की पूरी सूची। अब बस 2 मिनट में अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर चेक करें आयुष्मान भारत के अस्पतालों की पूरी सूची और जानकारी।

आयुष्मान भारत अस्पतालों की सूची अब आयुष्मान भारत अथवा प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट abnhpm.gov.in or mera.pmjay.gov.in पर उपलब्ध है। अब आप भी चेक कर सकतें हैं कि आपके जिले या राज्य कि किन अस्पतालों में आयुष्मान भारत अथवा प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 5 लाख रूपये तक का फ्री इलाज होगा।

आयुष्मान भारत के तहत फ्री इलाज की सेवा देने वाले अस्पतालों की पूरी जानकारी जैसे कि अस्पताल का नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल ID और किस तरह के लिहाज की सुविधा है ये सभी जानकारी मिलेगी। इस सूची को देखने के लिए आपको बस आयुष्मान भारत की वेबसाइट पर जाना होगा।

आयुष्मान भारत अस्पतालों की सूची देखने के लिए आपको बस अपने राज्य और जिले का चयन करना है और आपके सामने आयुष्मान भारत के अस्पतालों की पूरी सूची उपलब्ध हो जायेगी। इन अस्पतालों में सभी सरकारी और वो निजी अस्पताल शामिल हैं जिन्होंने आयुष्मान भारत के तहत अपना पंजीकरण कराया है।

आयुष्मान भारत अस्पतालों की सूची कैसे देखें – Ayushman Bharat Hospitals List

आयुष्मान भारत के तहत सेवा प्रदान करने वाले अस्पतालों की सूची देखने के लिए नीचे दिए हुए चरणों का पालन करें।
चरण 1: आयुष्मान भारत की आधिकारिक वेबसाइट abnhpm.gov.in पर जाएँ।
चरण 2: होमपेज पर “List of Empanelled hospitals” के लिंक पर क्लिक करें या सीधा इस लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद आपको कुछ इस तरह का पेज दिखाई देगा।
Ayushman Bharat Hospitals Search Page – आयुष्मान भारत होस्पीटल सर्च पेज
चरण 3: इसके बाद इस पेज में आप अपने राज्य और फिर जिले का चयन का चयन करें और captcha डालने के बाद “Search” बटन पर क्लिक करें और आपको कुछ इस तरह की लिस्ट दिखाई देगी।।
Ayushman Bharat Hospitals List
चरण 4: अगर आप सिर्फ सरकारी या प्राइवेट अस्पतालों की सूची देखना चाहते हैं तो “Hospital Type” भी सेलेक्ट करें।
चरण 5: अगर आप किसी निश्चित बीमारी के इलाज के लिए अस्पतालों की सूची देख रहे हैं तो “Specialty” भी सेलेक्ट करें।
चरण 6: अगर आपको किसी एक अस्पताल की जानकारी चाहिए तो आप “Hospital Name” भी सेलेक्ट करें और “Search” बटन पर क्लिक करें।

इस प्रकार से आप अपने राज्य या जिले में किसी भी बिमारी के इलाज के लिए आयुष्मान भारत के तहत सेवा प्रदान करने वाले अस्पतालों की सूची देख सकते हैं।

आयुष्मान भारत के तहत अस्पतालों की सूची नीचे दिए हुए राज्यों / केंद्र शाषित प्रदेशों के लिए ही उपलब्ध है।

अंडमान निकोबार, असम, बिहार, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, दादर नगर हवेली, दमन और दीव, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, झारखण्ड, कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, नेशनल कैपिटल टेरिटरी (दिल्ली), NHA, पुडुचेरी, पंजाब, सिक्किम, तमिल नाडु, त्रिपुरा, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल

जानिये कैसे चेक करें: आयुष्मान भारत की लाभार्थी सूची में अपना नाम

उम्मीद है आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी, अगर इसके बारे में आपका कोई प्रश्न है तो आप कमैंट्स में पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

SAVE AS PDF
Related Content

1 thought on “आयुष्मान भारत योजना – अपने गाँव, शहर, राज्य में देखें आयुष्मान भारत अस्पतालों सूची / लिस्ट”

Leave a Comment

Sarkari Yojana App Download
CLOSESHARE ON: