आत्‍मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व शर्तें – आत्‍मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार योजना

आत्‍मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान को PM गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत लॉन्च किया गया है, यह योजना 50 हजार करोड़ फ़ंड से 125 दिनों के लिए मिशन मोड में होगी शुरू, 1.25 करोड़ लोगों को मिलेगा रोजगार, 18 विभागों में मिलेगी नौकरी
Read in English Updated: By: 3 Comments - Leave a Comment

आत्‍मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान | आत्‍मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार योजना | आत्‍मनिर्भर यूपी रोजगार अभियान | आत्‍मनिर्भर UP रोजगार अभियान | Aatma Nirbhar UP Rojgaar Abhiyaan
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 26 जून 2020 को आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान शुरू कर दिया है। इस सरकारी योजना का शुभारंभ पीएम, मुख्यमंत्री आवास पर CM योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए किया। आत्‍मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान एक तरह की रोजगार योजना है जिसको लॉन्च करने का मकसद राज्य में दूसरे क्षेत्रों से वापस आए राज्य के नागरिक और कोरोनावायरस के दौरान जिन भी लोगों की नौकरी छूट गई है उन्हे रोजगार उपलब्ध कराना है। राज्य सरकार के अनुसार आत्‍मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार योजना से प्रदेश के लगभग सवा करोड़ (1.25 करोड़) लोगों को रोजगार दिया जाएगा।

आत्‍मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में शुरू की गई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अभियान का ही हिस्सा है जिसमें उत्तर प्रदेश को भी जोड़ा गया था। इस अवसर पर प्रधानमंत्री UP के छह जिलों के ग्रामीणों के साथ बात भी करेंगे। सरकार का कहना है की राज्य में करीब 30 लाख प्रवासी श्रमिक अपने-अपने घर वापस लौट चुके हैं। जिनमें से 31 जिलों के 25,000 से भी अधिक प्रवासी श्रमिक अपने घर वापस आ चुके हैं। जिसमें 5 तेजी से उभरते हुए जिले भी शामिल हैं।

अगर देखा जाये तो प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान 2020 के तहत शुरू किया जा रहा यह आत्‍मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान पूरे देश की सबसे बड़ी रोजगार योजना है।

आत्‍मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान ऑनलाइन आवेदन

आत्‍मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान के लिए आवेदन ऑनलाइन लिए जाएँगे या फिर ऑफलाइन, इस बारे में अभी तक कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। जहां तक है उत्तर प्रदेश सरकार इस आत्‍मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करेगी और इसके लिए एक पोर्टल लॉंच किया जाएगा। जैसे ही ऑनलाइन आवेदन अथवा पोर्टल के बारे में कोई जानकारी मिलती है, हम यहाँ पर अपडेट करेंगे।

आत्‍मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान में शामिल विभाग

आत्‍मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार एक तरह की बहुत बड़ी योजना है इसलिए इस तरह की योजना को सफल बनाने के लिए सभी सरकारी विभागों का इसमें शामिल होना जरूरी है इसलिए हम आपको कुछ विभागों की जानकारी दे रहे हैं जो इस योजना को सफल बनाने में साथ मिल कर काम करेंगे:

  • ग्रामीण विकास विभाग
  • पंचायती राज
  • सड़क परिवहन और राजमार्ग
  • खनन
  • पेयजल और स्वच्छता विभाग
  • पर्यावरण विभाग
  • रेलवे
  • पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस
  • नई और नवीकरणीय ऊर्जा
  • सीमा पर सड़कों का निर्माण करने वाला विभाग
  • टेलीकॉम सैक्टर
  • कृषि विभाग

यह सभी विभाग इस आत्‍मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार योजना को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। इन 1.25 करोड़ लोगों को नौकरी देने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को पहले ही मैपिंग करने के आदेश जारी किए थे; जिसमें मजदूरों की स्किल मैपिंग की गई थी और यह जानकारी इकट्ठी की गई थी की किसके पास क्या-क्या हुनर है। जिसके आधार पर ही उसे काम दिया जाएगा।

आत्‍मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान की रूपरेखा

1) ऋण वितरण – 1.11 लाख नई इकाइयों को 3226 करोड़ का ऋण वितरण किया जाएगा।
2) नियुक्ति पत्र – 1.25 लाख कामगारों को निजी निर्माण कंपनियों से नियुक्ति पत्र उपलब्ध कराया जाएगा।
3) आत्म निर्भर भारत पैकेज – 2.40 लाख इकाइयों को आत्मनिर्भर भारत के तहत 5,900 करोड़ रूपये का लोन वितरण किया जाएगा।
4) विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना – 5,000 कारीगरों को विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना व ओडीओपी के तहत किट का वितरण किया जाएगा।
5) संवाद प्रोग्राम – 6 जिलों के लाभार्थियों से संवाद किया जाएगा।

आत्‍मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान जरूरी शर्तें

आत्‍मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार योजना का लाभ लेने के लिए लोगों को निम्न्लिखित शर्तों का पालन करना जरूरी है:

Uttar Pradesh Government Schemes 2021उत्तर प्रदेश सरकारी योजना हिन्दीPopular Schemes in Uttar Pradesh:UP Ration Card List 2021उत्तर प्रदेश नई राशन कार्ड लिस्ट 2021Yogi Free Laptop Distribution Scheme

  • इस योजना का लाभ लेने वाला नागरिक उसी राज्य का होना चाहिए जहां योजना क्रियान्वित है जैसे की वह उत्तर प्रदेश का नागरिक होना चाहिए।
  • व्यक्ति के पास आधार कार्ड होना भी अनिवार्य है।
  • काम पाने वाले नागरिक को अपना निवास प्रमाण पत्र भी दिखाना होगा जो यह पुष्टि करेगा की वह राज्य का नागरिक है या नहीं।
  • इस योजना में केवल 18 साल या इससे अधिक के लोग ही लाभ ले सकते हैं इससे कम आयु के व्यक्ति को काम नहीं दिया जाएगा।
  • कामगारों को उनकी स्किल या कौशल के आधार पर काम दिया जाएगा।

आत्‍मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार योजना की अवश्यकता

कोविड-19 महामारी का असर सबसे ज्यादा सामान्य कामगारों, विशेषकर प्रवासी श्रमिकों पर पड़ा है जिसके कारण वे अपने राज्यों में वापस लौट आए थे अब उनके पास कोई काम नहीं है। कोविड-19 को फैलने से रोकने की चुनौती प्रवासियों और ग्रामीण श्रमिकों को बुनियादी सुविधाएं एवं आजीविका के साधन उपलब्ध कराने की आवश्यकता के कारण और भी अधिक बढ़ गई। अकेले उत्तर प्रदेश में ही लाखों की संख्या में मजदूर वापस आए थे इसी कारण से सरकार का रोजगार उपलब्ध कराने के लिए उठाए जाने वाला कदम जरूरी है।

इसी स्थिति को कंट्रोल करने के लिए भारत सरकार ने विभिन्न सेक्‍टरों में विकास को नई गति प्रदान करने के लिए आत्‍मनिर्भर भारत पैकेज की घोषणा करी थी। देश के पिछड़े क्षेत्रों में बुनियादी ढांचागत सुविधाएं तैयार करने पर विशेष जोर देते हुए रोजगार सृजन के लिए 20 जून, 2020 को ‘गरीब कल्याण रोजगार अभियान’ का शुभारंभ किया था। जिसकी शुरुआत आज UP से होने जा रही है।

केंद्र की तरफ से यह अभियान 125 दिनों के लिए मिशन मोड में चलाया जाएगा। 50 हजार करोड़ रुपये के फंड से एक तरफ प्रवासी श्रमिकों को रोजगार देने के लिए विभिन्न प्रकार के 25 कार्यों को तेजी से कराया जाएगा। वहीं दूसरे ओर देश के ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे का निर्माण किया जाएगा।

आत्‍मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान मुख्य बिंदु

योजना के बिन्दुके बारे में
योजना का नामआत्‍मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार योजना
योजना किसके लिए है / लाभार्थीप्रवासी और बेरोजगार लोग
लाभार्थी चयन प्रक्रियालाभार्थी का चयन श्रम विभाग स्किल मैपिंग के जरिये करेगा
लॉन्च की तारीख26 जून 2020
योजना का उद्देश्य / प्रकारप्रवासी मजदूरों, कामगारों और बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराना
किसने लॉन्च करीPM नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा

Content Source / Reference Link: https://www.amarujala.com/lucknow/pm-modi-to-launch-atmanirbhar-uttar-pradesh-rojgar-abhiyan-on-friday SAVE AS PDF
Related Content

3 thoughts on “आत्‍मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व शर्तें – आत्‍मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार योजना”

  1. Maine OT technician ka diploma kiya hai , abhi tk mai ek private hospital m job kr rha tha pr hospital ko may m band kr diya gya h aur job bhi nhi mil rhi h kuch kriye sir

    Reply

Leave a Comment

CLOSESHARE ON: