आरोग्य सेतु मित्र पोर्टल – डॉक्टर से परामर्श / ई फार्मेसी, दवाइयाँ / होम लैब टेस्ट ऑनलाइन बुक करें

आरोग्य सेतु मित्र पोर्टल (Aarogya Setu Mitra Website) से डॉक्टर से ऑनलाइन परामर्श कैसे लें, ई फार्मेसी से दवाइयाँ, होम लैब टेस्ट बुक करने से लेकर खुद को जॉइन कैसे करें इसकी पूरी प्रक्रिया देखें
Read in English Views: 624Beneficiaries: Everyone,

केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी को रोकने के लिए एक और महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए आरोग्य सेतु मित्र वेबसाइट लॉन्च कर दी है। सरकार कोरोनावायरस महामारी से लड़ने के लिए और लोगों में जागरूकता लाने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है। इन्हीं प्रयासों को मद्देनजर रखते हुए नीति आयोग ने एक कदम और बढ़ाया है जिसके जरिये लोगों को डिजिटल माध्यम से घर बैठे ही डॉक्टर से परामर्श, होम लैब टेस्ट और ई फार्मेसी जैसी सुविधाएं आरोग्य सेतु मित्र पोर्टल से आसानी से उपलब्ध कराई जाएंगी। आरोग्य सेतु मित्र वेबसाइट लोगों के घरों तक मेडिकल सुविधाएं पहुंचाने में मदद करेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले ही इस COVID-19 से लड़ने के लिए बहुत सी सरकारी योजनायें शुरू कर चुके हैं और ऐसे में डिजिटल माध्यमों के इस्तेमाल से इस महामारी से लड़ने में और भी आसानी होगी। आरोग्य सेतु मित्र पोर्टल के लॉन्च से पहले सरकार ने आरोग्य सेतु Mobile App भी लॉन्च किया था जो यूजर को किसी भी संक्रमित क्षेत्र और लोगों के संपर्क में आने से पहले ही अलर्ट भेजना शुरू कर देता है।

कोविड-19 महामारी के दौरान आरोग्य सेतु मित्र, Aarogya Setu App, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना बहुत बड़े पैमाने पर लोगों को लाभ पहुंचा रही हैं और आरोग्य सेतु Mobile App को तो सरकार हर किसी के लिए अनिवार्य भी करने जा रही है।

आरोग्य सेतु मित्र वेबसाइट – ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

Aarogya Setu Mitr Website से डॉक्टर से परामर्श, होम लैब टेस्ट और ई फार्मेसी जैसी सुविधाएं लेने के लिए अपने आप को कैसे जॉइन करवा सकते हैं इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म भरें की प्रक्रिया निम्न्लिखित है:

  • इच्छुक लोग जो जॉइन करना चाहते हैं उन्हे इस https://www.aarogyasetumitr.in पर जाना होगा।
  • होमपेज पर सबसे नीचे जाना है जहां पर “Apply to join” का लिंक मिलेगा।
  • डाइरैक्ट लिंक : https://www.aarogyasetumitr.in/apply.html
  • ऊपर दिये डाइरैक्ट लिंक पर क्लिक करने के बाद आरोग्य सेतु मित्र वेबसाइट अप्लाई ऑनलाइन फॉर्म खुल जाएगा

    www.aarogyasetumitr.in Apply Join
    www.aarogyasetumitr.in Apply Join
  • यहाँ पर आवेदक से पूछी गई जानकारी जैसे की name, designation, e-mail ID, phone number, company name, website आदि भर कर “Sign Up” पर क्लिक करना है जिसके बाद आरोग्य सेतु मित्र वेबसाइट रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

आरोग्य सेतु मित्र पोर्टल की विशेषताएँ

Aarogya Setu Mitr Portal पर कौन-कौन सी सुविधाएं उपलब्ध हैं इसकी सूची इस प्रकार है:

  • आरोग्य सेतु मित्र के जरिए यूजर्स घर बैठे लैब टेस्ट्स करवाने के लिए बुकिंग कर सकते हैं।
  • यदि कोई दवाई खत्म हो गई हो तो बिना बाहर गए आप ऑनलाइन दवाईयां को आर्डर भी कर सकते हैं। अभी के लिए टेलीमेडिसिन की यह सुविधा सिर्फ दो भाषा हिंदी और अंग्रेजी में ही उपलब्‍ध है।
  • सरकार लोगों तक घर बैठे दवाई उपलब्ध कराने के लिए इन 1mg, netmeds.com, MedLife, PharmEasy जैसी फार्मेसी कंपनी के साथ मिलकर काम कर रही है।
  • इस वेबसाइट के जरिये आप ऑनलाइन डॉक्टर से संपर्क भी कर सकते हैं।
  • आरोग्य मित्र जांच सुविधा प्रदान करने के लिए घर से सैंपल इकट्ठा करने की सुविधा उपलब्ध करवाता है जिसके लिए 1mg, Dr. Lal Pathlabs, Metropolis, SRL Diagnostics, Thyrocare जैसी दूसरी कंपनी के साथ गठजोड़ किया गया है।

आरोग्य सेतु मित्र वेबसाइट की अन्य बातें

आप लोगों को हम बता देना चाहते हैं की इस वेबसाइट पर उपलब्ध सुविधाओं का लाभ लेने के लिए आपके फोन में आरोग्य सेतु ऐप होना चाहिए। आरोग्‍य मित्र वेबसाइट की सुविधाओं का लाभ तभी लिया जा सकता हैं जब फोन में आरोग्‍य सेतु मोबाइल ऐप इन्स्टाल होगा। इसके अलावा सरकार ने सभी सरकारी एवं प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लोगों के लिए इस ऐप का इस्तेमाल करना अनिवार्य कर दिया है।

उत्तर प्रदेश के गाज़ियाबाद, नोएडा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों के लिए आरोग्य सेतु ऐप को अनिवार्य कर दिया है अगर किसी के फोन में यह एप नहीं पाया जाता तो उसके ऊपर जुर्माना लगाने का प्रावधान भी रखा है। इसके अलावा देशभर में स्मार्टफोन्स बनाने वाली कंपनियों को भी निर्देश दे दिये गए हैं की आरोग्‍य सेतु ऐप सभी नए फोन में पहले से ही इन्स्टाल होना जरूरी है।

Content Source / Reference Link: www.aarogyasetumitr.in SAVE AS PDF
Related Content

Leave a Comment

Sarkari Yojana App Download
CLOSESHARE ON: