By: Ministry of Electronics and Information TechnologyFor: Everyone

आरोग्य सेतु Mobile App – इस ऍप से जानें आपके आस पास कोई कोरोना संक्रमित मरीज तो नहीं है

भारत सरकार की कोरोना वाइरस (कोविड-19) महामारी से निपटने के लिए और नागरिकों को संक्रमित क्षेत्रों और लोगों के संपर्क से बचाने के लिए यह आरोग्य सेतु ऐप लॉन्च किया गया है, देखें app पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें और खास फीचर्स की जानकारी के साथ डाउनलोड करने के डाइरैक्ट लिंक

Read in English April 3, 2020 | UPDATED ON: April 3, 2020
Aarogya Setu Mobile App Download

कोरोना वायरस से जंग लड़ने के लिए पूरी दुनिया में अलग-अलग तरीके अपनाए जा रहे हैं। भारत सरकार ने भी इसी को देखते हुए आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप लॉन्च कर दिया है। इस आरोग्य सेतु मोबाइल ऍप की ख़ास बात यह है कि ये आपको ये बताएगी कि आपके आस पास कोई कोरोना संक्रमित मरीज तो नहीं है।

आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप को एंड्राइड मोबाइल और आईफोन दोनों के लिए बनाया गया है। इस ऍप का काम आपको कोरोना के मरीज के नजदीक जाने और संपर्क में आने से बचाना है। आरोग्य सेतु ऍप कई एडवांस फीचर्स के साथ आता है। आरोग्य सेतु ऍप के आलावा COVID-19 के मरीजों की ट्रैकिंग और रोकथाम के लिए केंद्र और राज्य सरकारों ने कई अलग-अलग ऐप विकसित किए हैं।

आरोग्य सेतु मोबाइल App एक ट्रैकर के रूप में भी काम करेगी और किसी भी कोरोना संक्रमित मरीज के आपके आस पास होने पर आपको तुरंत अलर्ट नोटिफिकेशन भेजेगी ताकि आप दूरी बनाकर अपने आप को संक्रमित होने से बचा सकें। जैसे-जैसे कोरोना वाइरस के संक्रमित लोगों की sankhya बढ़ rahee है मोदी सरकार द्वारा उठाये जाने वाले कदम सराहनीय हैं।

आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड कैसे Karein

कोरोना वाइरस कोविड-19 से बचाव और रोकथाम के लिए लॉन्च की गई आरोग्य सेतु Mobile App दोनों प्लेटफॉर्म (गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऍप स्टोर) पर उपलब्ध है। इस ऐप को पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत NIC (नैशनल इन्फर्मेटिक सेंटर) के दिशा-निर्देश में बनाया गया है। बता दें कि प्ले स्टोर पर बहुत से फर्जी ऐप्स भी मौजूद हैं, इसलिए ध्यान रहे कि आप सही ऐप को ही डाउनलोड करें। ऐप को NIC ने पब्लिश किया है और डिवेलपर के नाम के तौर पर ऐंड्रॉयड में NIC eGov Mobile Apps और आईफोन्स में NIC दिखाएगा। इसलिए सही ऐप डाउनलोड करें और सावधानी बरतें। दोनों स्टोर से app को डाउनलोड करने के लिए आप नीचे दिये गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

आरोग्य सेतु एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड

  • सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर में play.google.com जाना है और “Aarogya Setu” सर्च करके सही ऍप को Install कर लेना है।
  • आप ऍप को डायरेक्ट लिंक के माध्यम से भी डाउनलोड कर सकते हैं। डाइरैक्ट लिंक: आरोग्य सेतु App डाउनलोड । Aarogya Setu Android App
    Aarogya Setu App Android Google Play Store

    Aarogya Setu App Android Google Play Store

गूगल प्ले स्टोर पर इस एप का 1.0.0 version उपलब्ध है जिसके लिए मोबाइल फोन में कम से कम एंड्रॉयड 6.0 वर्जन होना जरूरी है वरना यह काम नहीं करेगी।

आरोग्य सेतु iOS ऐप डाउनलोड

आईओएस एप्पल स्टोर में इस app को डाउनलोड करने के लिए कम से कम iOS 10.3 वर्जन होना जरूरी है।

आरोग्य सेतु ऐप पर ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

Aarogya Setu Mobile App पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको नीचे दिये गए चरणों का पालन करना होगा

  • आरोग्य सेतु ऐप को इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने फोन नंबर से रजिस्ट्रेशन करना होगा। फोन नंबर डालने पर एक OTP आएगा, जिसे enter करने पर आप ऐप में अंदर आ जाओगे।
    Aarogya Setu App Online Registration (One Time Password)

    आरोग्य सेतु App ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

  • जिसके बाद यह ऐप आपसे ब्लूटूथ और जीपीएस का Access मांगेगा जिसे आपको “Allow” करते जाना है।
  • ऐप खोलने पर पर्सनल डीटेल्स पूछी जाती हैं, जिनमें Gender, नाम, उम्र, पेशा और पिछले 30 दिनों की ट्रैवल हिस्ट्री के बारे में पूछा जाता है। आप चाहें तो इस विकल्प को स्किप भी कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपको ऐप में भाषा का चयन करना है।
  • अगर आप चाहें तो आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से इस जरूरत और संकट के वक्त में खुद को वॉलिंटियर के तौर पर भी रजिस्टर कर सकते हैं।

आरोग्य सेतु ऐप एक सोशल ग्राफ का इस्तेमाल करता है जिससे लो और हाई रिस्क की कैटिगरी का पता चलता है। यह सोशल ग्राफ लोकेशन डिटेल्स के आधार पर अपने आप ही बनता है। जब भी आप लो या हाई-रिस्क कैटिगरी में आएंगे तो यह आपको अलर्ट करता है। हाई-रिस्क कैटिगरी में आने पर ऐप आपको टेस्ट सेंटर जाने के लिए नोटिफाई भी करेगा।

आरोग्य सेतु मोबाइल App खास फीचर्स

एप्लिकेशन में जोड़े गए कुछ खास फीचर निम्न्लिखित हैं
1. आरोग्य सेतु ऐप के दो सबसे खास फीचर्स है। पहला, राज्यवार या हर राज्य में कोविड-19 हेल्प सेंटर के फोन नंबर्स की लिस्ट।
2. दूसरा, सेल्फ असेसमेंट, इस फीचर के जरिए आप यह जांच कर सकते हैं कि आपको कोरोना वायरस का खतरा है या नही।

नोट: अगर आपमें कोविड-19 से जुड़े कैसा भी लक्षण दिखता है तो यह ऐप आपको सेल्फ-आइसोलेशन से जुड़े दिशा-निर्देश देता है। आरोग्य सेतु ऐप 11 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है।

SAVE AS PDF Sarkari Yojana App - Download Now Source / Reference Link: https://navbharattimes.indiatimes.com/tech/tips-tricks/coronavirus-tracker-how-to-use-aarogya-setu-app-know-everything-about-it/articleshow/74954861.cms
Karan Chhabra at Sarkari Yojana
Related Content