जम्मू कश्मीर राशन कार्ड लिस्ट 2020 – एपीएल / बीपीएल (ग्राम, जिला व तहसील वार) List ऑनलाइन डाउनलोड करें

जम्मू और कश्मीर राशन कार्ड सूची 2020 एपीएल / बीपीएल में अपना नाम कैसे चेक करें, आवेदन स्थिति देखें या फिर अपना राशन कार्ड कैसे डाउनलोड व प्रिंट करें, राशन कार्ड लिस्ट से जुडी पूरी जानकारी
Read in English Updated: By: No Comments - Leave a Comment

जम्मू और कश्मीर नई राशन कार्ड सूची | J&K Ration Card New List 2020 – जम्मू कश्मीर के खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग (एनएफ़एसए) ने राज्य में जिला / ग्राम / पंचायत / डिपो के अनुसार राशन कार्ड सूची ऑनलाइन (epds ration card list in J&K) जारी कर दी है। जिन भी लोगों ने हाल ही में जम्मू कश्मीर राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन पंजीकरण (JK Fresh registrations for ration card) किया है या फिर आवेदन पत्र (Jammu Rashan Card Online Application Form) भर कर विभाग में जमा कराया है वे अपना नाम डिजिटल राशन कार्ड की नाम लिस्ट में देख सकते हैं। जेके राशन कार्ड सूची में नाम देखने के लिए आपको कहीं जाने की जरुरत नहीं है आप घर बैठे भी इस काम को कर सकते हैं।

जम्मू की इस ग्राम पंचायत / जिलावार और तहसील अनुसार राशन कार्ड सूची में अपना राशन कार्ड (J&K ration card data online) कैसे देख सकते हैं इसकी पूरी जानकारी हम आपको अपने आर्टिक्ल में देने जा रहे हैं। जम्मू कश्मीर राशन कार्ड की बीपीएल / एपीएल / ईपीडीएस की सूची में आपका नाम है या नहीं इसके लिए आपको आसान से चरणों का पालनकरना होगा।

जैसा की आप जानते हैं पूरे देश में राशन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो सरकारी व गैर सरकारी कामों के लिए उपयोग में आता है।

जम्मू कश्मीर नई राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन चेक

राज्य के नागरिक जम्मू कश्मीर की राशन कार्ड लिस्ट (बीपीएल / एपीएल / ईपीडीएस की सूची) में अपना नाम देखने के लिए नीचे दिये गए चरणों का पालन कर सकते हैं।

  • Step 1: नागरिकों को जम्मू के खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग के पोर्टल jkfcsca.gov.in पर जाना है।
  • Step 2: यहाँ पर आपको बाईं ओर ‘Online Services’ पर क्लिक करना है जिसके बाद 3 ऑप्शन दिखेंगे जिनमें से आपको “Online Ration Card Management System (ePDS)” क्लिक करना है।
  • Step 3: क्लिक करने के बाद एक नई विंडो खुलेगी जहां पर कई ऑप्शन आपको दिखेंगे।
  • डाइरैक्ट लिंक: http://jk.epds.nic.in/JK/epds
    Jammu And kashmir Ration Card List 2020
    जम्मू कश्मीर राशन कार्ड सूची 2019-20
  • Step 4: जिसके बाद आपको ‘MIS & Reports’ के ऑप्शन पर स्क्रोल करके “Reports” पर क्लिक कर देना है।
  • Step 5: एक नया पेज खुलने के बाद फिर ‘RATION CARD DRILLDOWN REPORT‘ के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • Step 6: जिसके बाद Ration Card Details (DFSO Wise) नाम की लिस्ट दिखाई देगी यहां पर आपको अपने जिले के नाम पर क्लिक करना होगा, जैसा की नीचे फोटो में दिखाया गया है।
    Ration Card List DFSO Wise
    जम्मू कश्मीर जिला वार राशन कार्ड सूची 2020
  • Step 7: अपने जिले के नाम पर क्लिक करने के बाद आपके सामने जिला के अंतर्गत आने वाले सभी AFSO (Assistant Food and Supply Officer) के नाम दिखाई देंगे आपको अपने क्षेत्र के AFSO के नाम पर क्लिक करना होगा।
    AFSO Wise Jammu & Kashmir Ration Card Report
    AFSO Wise Jammu & Kashmir Ration Card Report 2020
  • Step 8: अपने क्षेत्र के AFSO के नाम पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां पर FPS Owner और FPS ID दिखाई देगी और आपको अपने क्षेत्र के FPS Owner और ID के लिंक पर क्लिक करना होगा जैसे नीचे नजर आ रहा है।
    Jammu Kashmir Ration Card List FPS Wise
    Jammu Kashmir Ration Card List FPS Wise
  • Step 9: FPS Owner और ID पर क्लिक करने के बाद आपके सामने जम्मू और कश्मीर क्षेत्र के राशन कार्ड धारकों के नाम की लिस्ट ओपन होगी और यहां पर आपको राशन कार्ड धारकों के नाम, राशन कार्ड संख्या, पिता का नाम, माता का नाम और राशन कार्ड का प्रकार दिखाई देगा।
    Jammu Kashmir Ration Card List Village WIse
    जम्मू कश्मीर राशन कार्ड ग्राम पंचायत अनुसार एपीएल / बीपीएल लिस्ट

जम्मू कश्मीर राशन कार्ड प्रिंट / डाउनलोड कैसे करें

अपना राशन कार्ड प्रिंट करने या फिर डाउनलोड करने के लिए आपको ऊपर दी गई प्रक्रिया से आगे के स्टेप्स को पूरा करना है जो निम्न्लिखित हैं:

  • अपना राशन कार्ड प्रिंट करने के लिए या डाउनलोड करने के लिए लिस्ट में सबसे नीचे जाकर “Print” बटन पर क्लिक कर सकते हैं जैसा कि नीचे दिखाया गया है।
    J & K Print Ration Card List
    जम्मू राशन कार्ड ऑनलाइन प्रिंट करें
  • अगर आपको अपने राशन कार्ड की पूरी जानकारी चाहिए तो अपने राशन कार्ड वाली पंक्ति में आखिरी में दिए हुए “View” बटन पर क्लिक करें, जिस प्रकार से ऊपर दिखाया गया है।
  • View” बटन पर क्लिक करने पर आपको राशन कार्ड धारक की पूरी जानकारी मिलेगी जिसमें राशन कार्ड धारक का नाम, उसके पिता का नाम, उसकी आयु, उसका पता, उसके परिवार के सभी सदस्यों के नाम, आधार कार्ड नंबर आदि। वेबसाइट पर Ration कार्ड कुछ इस तरह से दिखाई देता है।
    J & K Ration Card Details
    J & K Ration Card Details Village Wise
  • राशन कार्ड को डाउनलोड करने के लिए आपको ‘Print‘ के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • PDF फॉर्मेट में डाउनलोड किया हुआ जम्मू राशन कार्ड कुछ इस तरह से दिखाई देगा जैसा की नीचे इमेज में दिखाया गया है।
    J&K Ration Card PDF Format
    J&K Ration Card PDF Format Village Wise

जम्मू कश्मीर नए राशन कार्ड – आवेदन स्थिति चेक करें

अगर आप ने हाल ही में राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन किया ही तो आप नीचे दी गई आसान से स्टेप्स को फॉलो करके अपने आवेदन की स्थिति देख सकते हैं:

  • सबसे पहले आपको इस http://jk.epds.nic.in/JK/epds लिंक पर जाना है।
  • जिसके बाद आपको ‘MIS & Reports’ के ऑप्शन पर स्क्रोल करके “Reports” पर क्लिक कर देना है।
  • उसके बाद नए पेज पर “RATION CARD APPLICATION STATUS REPORT” के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • यहाँ पर आपको ‘District’, ‘From date’, ‘To Date’ भर कर “Generate Report” के बटन पर क्लिक करना है।
    J & K Ration Card Application status
    J & K Ration Card Application status
  • जिसके बाद ‘Ration Card Pending Status Report’ खुल जाएगी इसमें आप अपने ‘Office Name’ के अनुसार किसी भी नंबर पर क्लिक करके लिस्ट डाउनलोड कर सकते जिसमें अपना नाम खुद से ही ढूंड़ना पड़ेगा।

जम्मू कश्मीर राशन कार्ड के प्रकार

राज्य सरकार ने जम्मू और कश्मीर में राशन कार्ड को अलग-अलग वर्गों में बांटा हुआ है जो नागरिकों की आय के आधार पर है जैसे की:

  1. एएवाई (AAY)
  2. PHH
  3. NPHH
  4. EX

सभी श्रेणी के राशन कार्ड बनाने के लिए कुछ फीस भी निर्धारित की गई है जैसे की AAY के लिए 30 रूपये, PHH के लिए 75 रुपए, NPHH के लिए 100 रूपये और EX के लिए 100 रुपए जो जम्मू कश्मीर में राशन कार्ड बनवाने के लिए देनी होती है।

जम्मू कश्मीर खाद्य विभाग हेल्पलाइन नंबर

इसके अलावा किसी भी अन्य जानकारी के लिए आप निम्न्लिखित नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं:

खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर
1800-180-7106

SAVE AS PDF
Related Content

Leave a Comment

Sarkari Yojana App
CLOSESHARE ON: